अब निजी कंपनियों में नौकरी दिलाएगा UP का सेवायोजन विभाग

सरकारी नौकरी के लिए बेरोजगारों का नाम भेजने वाला सेवायोजन विभाग अब निजी कंपनियों में नौकरी दिलाने का काम भी करेगा। इस वर्ष प्रदेश में 572 रोजगार मेला लगाने के साथ ही इस महीने के अंत तक सरकारी विभागों में 40 हजार रिक्तपद ऑनलाइन हो जाएंगे। विभाग के वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीयन कराने वाले युवाओं को ही फायदा होगा। रोजगार की जानकारी देने के लिए विभाग की ओर से बनाए गए एकीकृत पोर्टल पर 18 हजार से अधिक कंपनियां रजिस्टर्ड हो गई हैं।
सेवायोजन विभाग के उपनिदेशक पीके पुंडीर ने बताया कि संविदा भर्ती के साथी निजी कंपनियों की पूरी जानकारी अपलोड कर दी गई है। वेबसाइट पर जाकर बेरोजगार मनचाही नौकरी की जानकारी ले सकता है। सरकारी विभागों में संविदा भर्ती के लिए 18 से 45 वर्ष तक के बेरोजगारों के लिए अकेले सरकारी विभागों में करीब 40,000 भर्त‍ियां होंगी। इनमें से एक हजार रिक्तियों की सूचना वेब पोर्टल पर अपलोड कर दी गई है। सेवायोजन विभाग के वेबसाइट Sewayojan.up.nic पर कोई भी बेरोजगार एक क्लिक पर नौकरी की पूरी जानकारी ले सकता है।
कंपनियों पर शिकंजा
कंपनी की ओर से यदि किसी युवा को नौकरी देकर निकाला जाता है तो इसकी पूरी जानकारी वेबसाइट पर देनी होगी। ऐसा न करने वाली कंपनी के विरुद्ध सरकारी नियमों के तहत कार्यवाही के साथ ही कंपनी का पंजीयन भी रद्द किया जा सकता है। वर्तमान में सूबे में 35 लाख से अधिक बेरोजगार और इतने ही श्रमिक पंजीकृत है।
देश में नौ लाख कंपनियां ऑनलाइन
उप निदेशक सेवायोजन मनोज कुमार ने बताया कि केंद्रीय श्रम एवं रोजगार विभाग की ओर से नेशनल करियर सॢवस (एनसीएस) का भी गठन किया गया है। एनसीएस में नौकरी देने वाली नौ लाख कंपनियों को जोड़ा जाएगा। 52 सेक्टरों में 27,000 तरह के रोजगार देने वाली ये सरकारी व निजी कपंनियां प्रदेश के 92 के साथ ही देशभर 956 सेवायोजन कार्यालयों से जुड़ गईं हैं। पंजीकृत बेरोजगारों को सीधे एक क्लिक पर नौकरी पाने का अवसर मिलेगा।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *