राहुल की citizenship पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट तैयार

नई दिल्‍ली। राहुल की citizenship का विवाद अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट उस याचिका पर सुनवाई करने के लिए तैयार हो गई है जिसमें कहा गया है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को लोकसभा चुनाव लड़ने और सांसद बनने से रोका जाए क्योंकि उन्होंने स्वेच्छा से ब्रिटिश citizenship हासिल की है।

मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई के नेतृत्व वाली पीठ दिल्ली के नागरिकों जय भगवान गोयल और चंदर प्रकाश त्यागी की याचिका पर सुनवाई कर रही थी। याचिकाकर्ताओं का कहना है कि हम सामाजिक हैं और सामाजिक मूल्यों की रक्षा करने वाले हैं।

इस याचिका में कहा गया है कि अदालत को यह निर्णय लेना चाहिए कि जिस शख्स ने स्वैच्छिक रूप से ब्रिटिश नागरिकता हासिल की है उसे संसद में एक सीट भरने के लिए अमेठी और रायबरेली से चुनाव लड़ने की इजाजत दी जानी चाहिए या नहीं।

याचिका में कहा गया है कि यह बात स्पष्ट है कि गांधी ने ब्रिटिश राष्ट्रीयता हासिल की है। यह मामला तब सामने आया जब ब्रिटेन की बैकऑप्स नाम की कंपनी ने अपना आयकर रिटर्न भरा था।

याचिका में कहा गया है कि राहुल घोषणा पत्र दें कि वह भारतीय नागरिक नहीं है और वह जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के प्रावधानों के अनुसार चुनाव लड़ने में अक्षम हैं।

अदालत में यह याचिका तब दाखिल की गई है जब मंगलवार 30 अप्रैल को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राहुल गांधी को नोटिस जारी करते हुए 15 दिन में जवाब देने के लिए कहा है। यह नोटिस उन्हें भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी की शिकायत के आधार पर भेजा गया है। स्वामी का आरोप है कि राहुल के पास ब्रिटिश citizenship है।

4 साल पहले यानी 2015 में सुब्रमण्यम स्वामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिख सबसे पहले इस सवाल को खड़ा किया था। नवंबर 2015 में लिखी गई इस चिट्ठी में स्वामी ने दावा किया था कि राहुल ब्रिटिश नागरिक हैं, ऐसे में उनकी भारतीय नागरिकता और संसद की सदस्यता रद्द कर दी जाए।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता क्या है? भारतीय या ब्रिटिश? ये सवाल एक बार फिर भारतीय राजनीति में चर्चा में आ गया है। भारतीय जनता पार्टी के नेता सुब्रमण्यम स्वामी लंबे समय से राहुल की नागरिकता पर सवाल उठाते रहे हैं और अब गृह मंत्रालय ने राहुल गांधी को इस पर जवाब देने को कहा है। स्वामी का आरोप है कि राहुल गांधी ब्रिटिश हैं, तो वहीं कांग्रेस का कहना है कि वह जन्मजात भारतीय हैं।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »