अब दिल की धड़कनों को भी द‍िखाऐंगे जीपीएस वाले स्मार्ट contact lenses

कैलिफोर्निया। अमेरिका के कैलिफोर्निया के स्टार्टअप मोजो विजन ने ऐसा स्मार्ट contact lenses बनाया है, जो आपको समय, मौसम का पूर्वानुमान, कैलेंडर और आपकी जरूरतों के मुताबिक आसपास की सुविधाओं को बताता है। यह contact lenses आपके ध्यान को बाधित किए बिना आपको समय पर सूचना देगा। यह लेंस सिर्फ कमजोर नजर वालों के लिए नहीं है। यह रोबोटिक आंख की तरह काम करता है। इसमें नाइट विजन की सुविधा भी मौजूद है। इसके इस्तेमाल के लिए स्मार्टफोन की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि इसमें बिल्ट-इन डिस्प्ले है।

जीपीएस के जरिए आंखों में इस लेंस तक सूचना अपने आप पहुंच जाती है। पिछले दिनों लॉस वेगास में दुनिया के सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक्स शो सीईएस 2020 में इसके बनाए जाने की घोषणा की गई। अंतिम परीक्षण के बाद इसी साल इसका प्रोटोटाइप जारी किया जाएगा।

आंख की पलकों के इशारों पर काम करेगा

मोजो विजन के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर माइक वेमर ने बताया कि कंपनी द्वारा बनाया गया कॉन्टैक्ट लेंस आंख की पलकों के इशारों पर काम करेगा। पलक झपकते ही इस लेंस को जीपीएस के जरिए निर्देश मिलने शुरू हो जाएंगे।
यह पलक झपकने की गति को पहचानता है और उसी को ध्यान में रखते हुए अपना काम करता है। इस लेंस में कुछ सेंसर और माइक्रोचिप लगाई गई है, जो पलकों की गति को पहचानकर उसके अनुरूप अपना काम करते हैं। यहां तक कि यह लेंस जूम इन और जूम आउट की भी सुविधा देगा।
दौड़ लगाने और साइकिल चलाने के दौरान दिल की धड़कनों को भी आप आंखों के सामने देख सकेंगे। राह चलते हुए व्यक्ति कई अनजान चीजों को पहचान नहीं पाते हैं तो यह कॉन्टेक्ट लेंस उन्हें पहचानने में भी मदद करेगा। यानी जहां भी आपको इसकी जरूरत होगी, आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाने वाली टीम के सदस्य एपल, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और अमेजन से जुड़े रहे हैं और पिछले पांच साल से इस पर काम कर रहे हैं। कंपनी ने इसे ब्रेकथ्रू डिवाइस बताया है।
स्मार्ट कॉन्टैक्ट लेंस में ऑगमेंटेड रियलिटी देने की कोशिश
इन लेंस में ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर) फीचर है। इस तकनीक में आपके आसपास के वातावरण से मेल खाती कम्प्यूटरीकृत दुनिया तैयार होती है। यानी आपके आसपास की दुनिया के साथ एक और आभासी दुनिया को जोड़कर वर्चुअल दृश्य तैयार किया जाता है, जो देखने में वास्तविक लगता है।
– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »