अब Shashi Tharoor बोले, 2019 में भाजपा जीत गई तो भारत ‘हिंदू पाकिस्तान’ बन जाएगा

कांग्रेस नेता Shashi Tharoor ने कहा है कि अगर बीजेपी 2019 के लोकसभा चुनाव में जीत गई तो भारत ‘हिंदू पाकिस्तान’ बन जाएगा ।
शशि थरूर ने तिरुवनंतपुरम में एक कार्यक्रम में कहा, “अगर बीजेपी दोबारा लोकसभा चुनाव जीतती है तो हमें लगता है कि हमारा लोकतांत्रिक संविधान नहीं बचेगा। वो संविधान के बुनियादी सिद्धांतों को तहस-नहस करके एक नया संविधान लिखेंगे। उनका नया संविधान ‘हिंदू राष्ट्र’ के सिद्धांतों पर आधारित होगा। अल्पसंख्यकों को मिलने वाली बराबरी ख़त्म कर दी जाएगी और भारत ‘हिंदू पाकिस्तान’ बन जाएगा।”
Shashi Tharoor ने कहा कि यह वो भारत नहीं होगा जिसके लिए महात्मा गांधी, जवाहर लाल नेहरू, मौलाना अबुल कलाम आज़ाद और बाकी स्वतंत्रता सेनानियों ने संघर्ष किया था। थरूर के इस बयान पर बीजेपी ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। बीजेपी ने इसके लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से माफी की मांग की है. बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा, ‘शशि थरूर ने जो कुछ भी कहा है, उसके लिए राहुल गांधी को माफी मांगनी चाहिए। पाकिस्तान के निर्माण के लिए कांग्रेस जिम्मेदार थी और एक बार फिर वह भारत को नीचा दिखाने और देश के हिंदुओं को बदनाम करने का काम कर रही है।’
उनके बयान के जवाब में बीजेपी के संबित पात्रा ने एक ट्वीट किया है-

शशि थरूर के बयान पर बीजेपी के संबित पात्रा ने यह ट्वीट किया है
शशि थरूर के बयान पर बीजेपी के संबित पात्रा ने यह ट्वीट किया है

पात्रा ने लिखा, “थरूर कहते हैं कि अगर बीजेपी 2019 में फिर सत्ता में आती है तो भारत हिंदू-पाकिस्तान बन जाएगा! बेशर्म कांग्रेस भारत को नीचा दिखाने और हिंदुओं को बदनाम करने का कोई भी मौका नहीं गंवाती है। ‘हिंदू आतंकवादियों’ से लेकर ‘हिंदू-पाकिस्तान’ तक…कांग्रेस की पाकिस्तान को खुश करने की नीतियों का जवाब नहीं!” पात्रा ने ट्वीट किया कि कांग्रेस भारत को नीचा दिखाने और हिंदुओं को बदनाम करने का कोई मौका नहीं खोती है। पात्रा ने लिखा, ‘थरूर कहते हैं कि अगर बीजेपी 2019 में फिर सत्ता में आती है तो भारत हिंदू-पाकिस्तान बन जाएगा!

दरअसल, कांंग्रेस का कोई न कोई नेता कुछ ऐसा बोलता रहाा है जिससे कांंग्रेस की सोच जाहिर होती है। हाल ही में दिग्‍विजय सिंंह ने आरएसएस को निशाना बनाया था।

विवाद के बाद थरूर ने जारी किया स्पष्टीकरण
कांग्रेस सांसद Shashi Tharoor के भारत के ‘हिंदू पाकिस्तान’ बन जाने वाले बयान पर काफी विवाद हो रहा है। बीजेपी की तरफ से हो रही आलोचना के बाद कांग्रेस सांसद ने फेसबुक पर बयान को लेकर स्पष्टीकरण जारी किया है। उन्होंने अपने बयान के लिए कोई अफसोस जाहिर नहीं किया, बल्कि उन्होने ऐसा क्यों कहा इसे लेकर तर्क दिए हैं। उन्होंने लिखा, ‘मैंने ऐसा पहले भी कहा है और एक बार फिर कहूंगा। पाकिस्तान का जन्म एक धर्म विशेष की आबादी के लिए हुआ था और जिसने अपने देश के अल्पसंख्यकों के साथ भेदभाव किया। अल्पसंख्यकों को पाकिस्तान में उनके मौलिक अधिकारों से भी वंचित रखा गया। भारत ने उस तर्क को कभी स्वीकार नहीं किया जिसके आधार पर दो देशों का बंटवारा हुआ था।’
कांग्रेस सांसद ने बीजेपी और आरएसएस पर हमला बोलते हुए कहा कि बीजेपी-आरएसएस का हिंदू राष्ट्र का विचार पाकिस्तान की उसी सोच का प्रतिविंब है। उन्होंने लिखा, ‘एक राज्य जहां बहुसंख्यक देश में अल्पसंख्यकों को दबाकर रखते हैं और वह हिंदू पाकिस्तान ही होगा। इसके लिए हमने आजादी की लड़ाई नहीं लड़ी थी। न ही भारत के ऐसे स्वरूप की व्याख्या हमारे संविधान में की गई है।’
Shashi Tharoor की इस सफाई के बाद भी बीजेपी की तरफ से हमला जारी है। केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि बीजेपी और हमारी सरकार के लिए सबसे पहले संविधान है। भारतीय संविधान हमारे लिए सबसे पवित्र है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »