अब सेकेंडों में बुक होगा रेल टिकट, IRCTC ने शुरू किया अपना पेमेंट गेटवे

नई दिल्‍ली। अब रेलगाड़ियों का टिकट सेकेंडों में बुक होगा। इसके लिए रेल मंत्रालय की कंपनी इंडियन रेलवे टूरिज्म एवं कैटरिंग कारपोरेशन IRCTC ने न सिर्फ अपनी वेबसाइट को अपग्रेड किया है बल्कि अपना पेमेंट गेटवे IRCTC-iPay भी शुरू किया है। यह लाइव हो चुका है। इससे टिकट खरीदने वालों को बुकिंग के लिए किसी बैंक के पेमेंट गेटवे पर भुगतान में लगने वाले समय की बचत होगी। जैसे ही कोई यात्री अपना टिकट रद्द कराता है तो उसका रिफंड तुरंत उनके खाते में हो जाएगा।
आत्मनिर्भर भारत का विजन
आईआरसीटीसी का कहना है कि प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के विजन के तहत अपने यूजर इंटरफेस को अपग्रेड किया है। तभी तो यह इंटरनेट टिकटिंग वेबसाइट एशिया पैसिफिक की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइटों में से एक हो गई है। चूंकि इस पर भारतीय रेलवे के कुल रिजर्व टिकटों का 83 फीसदी बुक होगता है, इसलिए इसमें और भी सुधार हो रहा है। अब एक कदम आगे बढ़ते हुए आईआरसीटसी आईपे की शुरूआत की गई है।
कैसे होगा उपयोग
आईआरसीटीसी आईपे के तहत, आईआरसीटीसी वेबसाइट/मोबाइल ऐप का उपयोग करने वालों को तत्काल धनवापसी का एक नया फीचर शुरू किया गया है। इस सुविधा में, एक यूजर को अपने यूपीआई बैंक खाते या भुगतान के अन्य साधनों से डेबिट के लिए सिर्फ एक बार ही मेनडेट देना होगा। फिर वह पेमेंट इंस्ट्रूमेंट आगे के ट्रांजेक्शन के लिए अधिकृत हो जाएगा।
पेमेंट में लगने वाला समय होगा कम
आईआरसीटीसी का कहना है कि ऑटोपे सुविधा होने से टिकट बुकिंग की उच्च विश्वसनीयता सुनिश्चित होगी। क्योंकि यह भुगतान साधन उपकरण विवरण में उपयोगकर्ता के समय को कम करता है। यह सुविधा तत्काल बुकिंग के लिए रिफंड समय को कम करने के लिए भी है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *