अब कानपुर में भिड़े वकील और पुलिस, SSP दफ्तर पर पथराव

कानपुर। दिल्ली में तीस हजारी कोर्ट के बाद यूपी में भी वकीलों और पुलिस के बीच टकराव हो गया। यूपी के कानपुर में वकीलों ने SSP दफ्तर पर पथराव किया और उन्होंने पुलिस की गाड़ी के शीशे तोड़ दिए। इससे घटनास्थल पर हालात बेहद तनावपूर्ण हो गए हैं। वकीलों और पुलिस के बवाल के बीच महिला कॉन्स्टेबलों ने मोर्चा संभाला।
वकीलों ने ट्रैफिक पुलिस को भी पीटा
दरअसल रविवार को नौबस्ता के केशव नगर स्थित एक रेस्तरां में बार व लॉयर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों से मारपीट और दिल्ली में पुलिसकर्मियों द्वारा अधिवक्ताओं पर की गई बबर्रता के विरोध में वकीलों ने सोमवार को SSP ऑफिस का घेराव कर दिया। इस दौरान वकीलों ने SSP ऑफिस पर पत्थरबाजी भी की। यही नहीं, वकीलों ने ट्रैफिक पुलिस को भी पीट दिया। वीआईपी रोड को जाम करके पुलिस की गाड़ी के शीशे तोड़े गए।
दोनों पक्षों का मामला दर्ज
कानपुर किचन रेस्तरां में हुए बवाल में रविवार को पुलिस ने दोनों पक्षों पर आईपीसी की कई धाराओं के तहत मामला दर्ज किया। सिपाही और मैनेजर की तहरीर पर पुलिस ने अज्ञात 150 वकीलों के खिलाफ केस दर्ज किया है। वहीं वकील की तहरीर पर पुलिसकर्मियों और रेस्तरां मालिक पर मुकदमा दर्ज हुआ।
साकेत कोर्ट पहुंचा तीस हजारी विवाद, वकीलों ने पुलिसवालों को पीटा
नई दिल्ली। तीस हजारी कोर्ट में वकीलों और पुलिस के बीच हुई झड़प के बाद ऐसे ही मामले अलग-अलग जगहों से सामने आ रहे है। सोमवार को दिल्ली के विभिन्न कोर्ट में वकीलों की हड़ताल के बीच पुलिस से झड़प के अलग-अलग मामले सामने आए हैं। इसमें साकेत और कड़कड़डूमा कोर्ट में हिंसा हुई। दोनों जगह वकील पुलिसवालों पर हमले करते कैमरे में कैद हुए हैं। साकेत कोर्ट के बाहर का एक वीडियो भी सामने आया है।
पुलिसवाले को मारते दिखे वकील
साकेत कोर्ट के बाहर का एक वीडियो सामने आया है। इसमें एक वकील बाइक सवार पुलिसवाले को मार रहा है। पुलिसवाला वहां से अपनी बाइक निकालने की कोशिश करता है। वीडियो में आगे वकील पुलिसवाले की बाइक पर हेलमेट भी फेंककर मारता है।
कड़कड़डूमा कोर्ट में भी वकीलों और पुलिस के बीच तीस हजारी कोर्ट जैसी ही झड़प हुई। यहां कोर्ट परिसर में तैनात एक पुलिसवाले को पीटा गया है।
बता दें कि दिल्ली हाई कोर्ट और राजधानी की सभी जिला अदालतों के वकील आज हड़ताल पर हैं। राजधानी की छह जिला अदालतों- तीस हजारी, कड़कड़डूमा, साकेत, द्वारका, रोहिणी और पटियाला हाउस के वकीलों ने आज पूरे दिन काम का बहिष्कार कर रखा है। आज शाम को सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के वकील सुप्रीम कोर्ट से इंडिया गेट तक मार्च भी निकालने वाले हैं।
तीस हजारी बवाल की जांच करेंगे HC के रिटायर्ड जज
दिल्ली हाई कोर्ट ने तीस हजारी कोर्ट परिसर में शनिवार को वकीलों और पुलिस के बीच हुई झड़प मामले में रविवार को खुद ही संज्ञान लिया। कोर्ट ने मामले में अपने एक रिटायर्ड जज से घटना की न्यायिक जांच कराने का आदेश दिया है। मामले से जुड़े सभी पक्षों को सुनने के बाद कोर्ट ने यह आदेश जारी किया।
तीस हजारी अदालत परिसर में शनिवार दोपहर वकीलों और पुलिस के बीच झड़प हो गई थी। इसमें 10 पुलिसकर्मी और कई वकील घायल हो गए जबकि 17 वाहनों में तोड़फोड़ की गई। वकीलों का दावा है कि उनके चार सहकर्मी घायल हुए, जिनमें एक वकील पुलिस की गोली लगने से घायल हुआ है। वहीं, पुलिस ने गोलीबारी के आरोपों से इनकार किया था।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *