अब LAC पर भारत को धोखा नहीं दे सकेगा चीन, ASCON स्‍थापित करने की तैयारी

नई दिल्ली। चीन से वास्तविक नियंत्रण रेखा LAC पर चल रहे तनाव के बीच भारत अब हर वो तैयारी दुरुस्त कर रहा है जो अभी तक नहीं हुई थी। सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी (CCS) ने LAC के करीब मजबूत कम्युनिकेशन सिस्टम लगाने की मंजूरी दे दी है। सेना के लिए यह तैयारी काफी अहम मानी जा रही है।
7,800 करोड़ रुपये की इस योजना के लागू होने के बाद दुश्मन देश सीमा पर कोई नापाक कारस्तानी नहीं कर पाएंगे। दुश्मन की हर हरकत पर अब सेना की पैनी नजर होगी।
रक्षा मंत्रालय के अनुसार CCS ने लंबे समय से आर्मी स्टेटिक स्वीच्ड कम्युनिकेशन नेटवर्क (ASCON) के फेज चार को स्थापित करने की मांग को मंजूरी दे दी है। इसकी स्थापना इंडियन टेलीफोन इंडस्ट्री करेगी। इस मामले में 7,796 करोड़ रुपये के अनुंबध पर हस्ताक्षर भी हो गया है।
मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से किसी भी प्रकार के अभियान के दौरान बेहतर सर्वेक्षण और हाई बैंडविथ मिलेगी और अंतर्राष्ट्रीय सीमा के करीब कम्युनिकेशन कवरेज को बढ़ाएगा। अधिकारियों ने बताया कि नेटवर्क के जरिए पूर्वी सेक्टर और पश्चिम सीमा पर दूरदराज के इलाके में हाई बैंडविथ कम्युनिकेशन बढ़ेगा।
सेना को मिलेगी बड़ी बढ़त
बयान में कहा गया है कि इस प्रोजेक्ट से LAC पर सेना को अपने अभियान में बड़ी बढ़त हासिल होगी और संवेदनशील इलाकों में सेना को अपनी तैयारियों में मजबूती मिलेगी। बता दें कि LAC पर भारत भारत और चीन के बीच मई से ही तनातनी चल रही है। भारतीय सेना कई ऊंचाई वाले इलाकों में पैठ बना चुकी है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *