अब पूरे दिन की जगह घंटों के हिसाब से चार्ज का ऑफर देने लगे होटल

Now all day's hotel offers to charging for hours
अब पूरे दिन की जगह घंटों के हिसाब से चार्ज का ऑफर देने लगे होटल

दिन के हिसाब से होटल किराया वसूलने का चलन अब खत्म होता जा रहा है और कुछ हॉस्पिटैलिटी चेन्स अब घंटे के हिसाब से चार्ज करने का ऑफर दे रहे हैं। कंपनियों के इस कदम से प्राथमिक तौर पर वैसे पर्यटकों और यात्रियों को सीधा-सीधा फायदा हो रहा है जो कुछ घंटों के लिए होटल में ठहरते हैं और फिर अगले पड़ाव के लिए निकल जाते हैं।

मसलन फ्रॉटेल्स.कॉम से मुंबई के अंधेरी स्थित होटल इंपीरियल पैलेस में दो घंटे का पैकेज लेने पर मात्र 630 रुपये पड़ता है जबकि प्रति रात के हिसाब से इसका किराया 2,637 रुपये पड़ता है।

कंपनियां खासकर एयरपोर्टों, रेलवे स्टेशनों या पर्यटन स्थलों के होटलों में घंटे के हिसाब से किराया वसूली का चलन शुरू कर रही हैं। होटल चेन लेमन ट्री ने इसी साल की शुरुआत में इसका आगाज किया। लेमन ट्री के जनरल मैनेजर (रेवेन्यू मैनेजमेंट ऐंड ईकॉमर्स) देविंदर कुमार कहते हैं, ‘हमने यह रणनीति अपनाने का फैसला इसलिए किया क्योंकि हमारे ज्यादातर बिजनस होटलों में 60 से 70 प्रतिशत लोग अहले सुबह कमार छोड़कर चले जाते हैं जबकि आने का सिलसिला शाम में शुरू होता है।’
हॉस्पिटैलिटी स्टार्टअप फ्रेशअप इसी रणनीति पर चलते हुए तिरुपति में प्रति घंटे की दर वाले ठिकाने की व्यवस्था कर रहा है। फ्रेशअप के फाउंडर विनिल रेड्डी ने कहा, ‘हमारे पास बंकर बेड, मीटिंग रूम और रिलेक्सेशन लॉन्ग हैं जो कुछ घंटों के लिए रुकने वालों की सुविधा के लिहाज से तैयार किए गए हैं। हमारे पास 299 रुपये में प्रति व्यक्ति 2-3 घंटे वाले पैकेज हैं।’ कंपनी ने हैदराबाद में एक सेंटर स्थापित किया और वह बेंगुलुरु, चेन्नै एवं रामेश्वरम में फसिलटीज शुरू करने जा रही है।

लोग ज्यादातर बुकिंग 6-आवरली, फ्रॉटेल्स, मिस्टे, 9टुफाइव.कॉम जैसी वेबसाइटों के जरिए ही करते हैं जो प्रति घंटे की दर वाले किराये पर ब्रैंडेड एवं बजट होटलों के रूम ऑफर करते हैं।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *