भारतीय सेना में धर्म शिक्षकों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी

नई दिल्‍ली। भारतीय सेना में धर्म शिक्षक धर्मगुरु बनने की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। भारतीय सेना द्वारा जूनियर कमीशंड ऑफिसर यानि जेसीओ रैंक पर धर्म शिक्षक की भर्ती के लिए अधिसूचना हाल ही जारी की गयी है।
विभिन्न धर्मों एवं पंथ से सम्बन्धित कुल 196 रिक्तियों के लिए जारी नोटिफिकेशन के सापेक्ष ऑनलाइन आवेदन आज यानी 11 जनवरी 2021 से किये जा सकते हैं। सेना द्वारा धर्म शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 9 फरवरी तक चलेगी। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार भारतीय सेना के भर्ती पोर्टल, joinindianarmy.nic.in पर उपलब्ध कराये गये आर्मी रिलिजियस टीचर 2021 ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के जरिए ऑनलाइन अप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं।
कौन कर सकता है आवेदन?
भारतीय सेना धर्म शिक्षक जेसीओ भर्ती 2021 के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही उम्मीदावरों को सम्बन्धित धर्म/पंथ के अनुसार निर्धारित प्रमाण-पत्र या डिप्लोमा उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों की आयु 1 अक्टूबर 2021 को 25 वर्ष से कम और 34 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, यानी उम्मीदवार का जन्म 1 अक्टूबर 1987 से पहले और 30 सितंबर 1996 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए।
जानें आवेदन की प्रक्रिया
सेना धर्म शिक्षक भर्ती 2021 के लिए उम्मीदवार भारतीय सेना के भर्ती पोर्टल joinindianarmy.nic.in पर विजिट करें। इसके बाद सबसे पहले रजिस्ट्रेशन के लिए मांगी गयी जानकारियों को भरकर पंजीकरण करें। फिर अपने यूजर नेम और पासवर्ड को भरकर लॉगिन करके अपना आवेदन ऑनलाइन सबमिट कर सकते हैं।
रिक्तियों के विवरण
कुल पदों की संख्या– 171
पंडित– 171 पद
पंडित (गोरखा)– 9 पद
ग्रंथी– 5 पद
मौलवी (सुन्नी) – 5 पद
मौलवी (शिया) लदाख स्काउट्स के लिए– 1 पद
पादरी- 2 पद
बौद्ध मांक (महायान) लदाख स्काउट्स के लिए– 1 पद
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *