अमेरिकी अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ने से कोई रोक नहीं सकता: वॉरेन बफेट

दुनिया के सबसे बड़े निवेशक अमेरिकी कारोबारी वॉरेन बफेट ने रविवार को कोरोना वायरस महामारी के बीच अमेरिकी अर्थव्यवस्था के बारे में सकारात्मक रुझान देते हुए निवेशकों को आगाह किया है।
उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के कारण परेशानी झेल रही वैश्विक अर्थव्यवस्था के देखते हुए जो निवेशक यह सोचते हैं कि अमेरिकी इकॉनमी की हालत बदतर होगी और वे इसी हिसाब से अपने कारोबार की रणनीति बनाएंगे, तो वे आगे गलत साबित होंगे। उन्होंने कहा कि इस तरह की रणनीति के लिए कर्ज लेकर निवेश करने वालों को झटके ही सहने पड़ेंगे।
अमेरिका को कोई नहीं रोक सकता
बर्कशायर हैथवे की 55वीं सालाना बैठक को संबोधित करते हुए बफेट ने कहा कि इस समय निवेश का सबसे बढ़िया तरीका एसएंडपी500 में निवेश करना होगा। उन्होंने कहा कि जब उनकी कंपनी बर्कशायर पूरी कंपनी को न खरीदकर बल्कि उसमें हिस्सेदारी खरीदती है तो उन्हें जरा सी भी चिंता नहीं होती। बफेट ने कहा कि वह कोरोना वायरस महामारी के परिणाम स्वरूप वृहद स्तर पर आर्थिक संभावनाएं देख रहे हैं, लेकिन इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि ‘अमेरिका को आगे बढ़ने से कोई रोक नहीं सकता है।’
अमेरिका के खिलाफ न लगाएं दांव
उन्होंने यूएस सिविल वॉर से लेकर महामंदी जैसे कई उदाहरणों का जिक्र करते हुए अमेरिका के इन सबसे निपटने की क्षमता का हवाला दिया।
उन्होंने कहा, ‘अगर आप भरोसा करते हैं तो अमेरिका को कोई रोक नहीं सकता है। अमेरिका के खिलाफ कभी दांव न लगाएं।’ बफेट ने कहा कि जब उन्होंने 1950 में कॉलेज छोड़ा तब से लेकर अब तक अमेरिकी शेयर बाजार ने 1 डॉलर के निवेश पर 100 डॉलर का रिटर्न दिया है।
3.75 लाख करोड़ का नुकसान
31 मार्च, 2020 तक बर्कशायर की कुल संपत्ति 137.30 अरब डॉलर (लगभग 11 लाख करोड़ रुपये) की नकदी थी। ओमाहा में मुख्यालय वाली कंपनी ने शनिवार को अपने वित्तीय नतीजे की घोषणा की है, जिसमें उसे 49.75 अरब डॉलर (3.75 लाख करोड़) रुपये का शुद्ध नुकसान हुआ है।
सुरक्षित हैं अजीत जैन
बफेट ने कहा कि बर्कशायर के इंश्योरेंस बिजनेस संभालने वाले अजीत जैन न्यूयॉर्क में सुरक्षित हैं। उन्होंने कहा, ‘मीटिंग में शामिल होने के लिए अजीत जैन को ओमाहा से न्यूयॉर्क आने की जरूरत नहीं है। हालांकि गैर-इंश्योरेंस कंपनी को संभालने वाले ग्रेग अबेल भी ओमाहा में ही रहते हैं, लेकिन वह मीटिंग में शामिल हुए।’
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *