चर्चित अभिनेत्री शशिकला का 88 साल की उम्र में निधन

मुंबई। हिंदी सिनेमा की मशहूर ऐक्ट्रेस शशिकला का आज 88 साल की उम्र में निधन हो गया। शशिकला ने मुंबई स्थित अपने घर पर आखिरी सांस ली। शशिकला के निधन की खबर से फिल्म इंडस्ट्री में शोक की लहर फैल गई है।

शशिकला ने 100 से भी ज्यादा फिल्मों में सपॉर्टिंग ऐक्ट्रेस का रोल किया था। 60 और 70 के दशक में हिंदी सिनेमा में शशिकला ने अपनी यादगार भूमिकाओं से सबको हैरान कर दिया था।

अमीर घराने में जन्मी, किस्मत ने मारी पलटी
शशिकला का जन्म महाराष्ट्र के सोलापुर में हुआ था। उनका परिवार खूब अमीर था और पिता बड़े बिजनसमैन थे। लेकिन शशिकला को नाचने-गाने और ऐक्टिंग करने का शौक था। इसलिए सोलापुर जिले के कई शहरों में शशिकला ने कई स्टेज शोज किए थे। उस वक्त शशिकला की उम्र मात्र 5 साल की थी। लेकिन किस्मत में न जाने क्या लिखा था। एक वक्त ऐसा आया जब शशिकला के पिता कंगाल हो गए और गुजारा करना भी मुश्किल हो गया। तब शशिकला के पिता परिवार को मुंबई ले आए थे। बताया जाता है कि शशिकला के पिता को उनके भाइयों से भी धोखा मिला और इस कारण उनकी हालत और भी खराब हो गई थी।

मुश्किल में गुजरा वक्त
मुंबई में पूरा परिवार कुछ जान-पहचान के लोगों के यहां रहा और मुश्किल से दिन गुजारे। वहीं शशिकला काम की तलाश में इधर से उधर भटकती रहीं। शशिकला की जिंदगी में ट्विस्ट तब आया जब उनकी मुलाकात उस जमाने की टॉप ऐक्ट्रेस नूर जहां से हुई।

नूरजहां ने की मदद, मिला इस फिल्म में रोल
उस वक्त नूर जहां के पति शौकत हुसैन रिजवी ‘ज़ीनत’ के नाम से एक फिल्म बना रहे थे और नूर जहां के कहने पर उन्होंने शशिकला को कव्वाली के एक सीन में ले लिया। इसके बाद तो उनके करियर की दिशा ही बदल गई।
– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *