फिट रहने के लिए जरूरी नहीं कि जिम जाएं, नई हेल्थ गाइडलाइन्स जारी

आपका काम अगर घंटों कुर्सी पर बैठने वाला है तो यह आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। चलने-फिरने और वर्कआउट के फायदे तो आपने खूब सुने होंगे लेकिन आपको बता दें कि फिट रहने के लिए जरूरी नहीं है कि आप जिम में ही पसीना बहाएं। किसी भी तरह की शारीरिक गतिविधि आपके लिए फायदेमंद है। अमेरिकी सरकार ने अपने नागरिकों के लिए नई हेल्थ गाइडलाइन्स जारी की है और भारतीयों को भी इसमें सीखने के लिए बहुत कुछ है।
पिछली बार अमेरीका ने यह गाइडलाइन लगभग एक दशक पहले जारी की थी। इसके बाद अब इसे अपडेट किया गया है। इस दौरान स्वास्थ्य मानकों में भी कई बदलाव हुए हैं। अब फिजिकल एक्सरसाइज, वर्कआउट, सीढ़ियों का इस्तेमाल आदि करने के पहले से ज्यादा मजबूत कारण हैं। आपको बतातें हैं क्या है इस गाइडलाइन में।
बच्चों के लिए
आजकल बच्चे अपना ज्यादातर समय स्कूल में बैठे हुए या फिर घर पर टीवी या मोबाइल पर बिताते हैं। यह उनके लिए अच्छा नहीं है। पुरानी गाइडलाइन कहती थी कि 6 साल की उम्र से ही बच्चों में फिजिकल एक्सरसाइज की आदत डालनी चाहिए लेकिन नई गाइडलाइन के अनुसार इसे और जल्दी शुरू करने की जरूरत है। 3 साल की उम्र से बच्चों को ज्यादा से ज्यादा फिजिकली ऐक्टिव बनाएं। उन्हें खेलने के लिए बाहर भेजें। इसके लिए कोई सीमा नहीं बताई गई है लेकिन बच्चों को कम से कम 3 घंटे खेलकूद में बिताने चाहिए। 6 साल से 17 साल की उम्र के बच्चों को कम से कम 1 घंटा अलग-अलग प्रकार की फिजिकल ऐक्टिविटी में बिताना चाहिए। इनमें से ज्यादातर खुली जगह में हों जैसे कि साइकलिंग, टहलना, दौड़ना आदि।
बड़ों के लिए
बड़ों को कम से कम 2 से 5 घंटे हल्की इंटेनसिटी की एक्सरसाइज करनी चाहिए। इसके अलावा हफ्ते में कम से कम 2 दिन आप मांस-पेशियों के लिए एक्सरसाइज करें जैसे पुशअप्स या फिर वेटलिफ्टिंग। किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधी आपको कोई न कोई फायदा जरूर पहुंचाती है। इससे आपको ब्लड प्रेशर कम रखने और घबराहट से दूर रहने में मदद मिलेगी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »