क्या खा रहे हैं सिर्फ यह अहम नहीं, बल्कि किसके साथ खा रहे हैं यह भी अहम

फूड रिसर्च की मानें तो अगर आप शरीर को सही और उचित मात्रा में पोषक तत्व देना चाहते हैं तो आप क्या खा रहे हैं सिर्फ यह अहम नहीं बल्कि आप किस चीज को किसके साथ खा रहे हैं यह भी बेहद अहमियत रखता है। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में जो खुद तो सुपरफूड हैं ही लेकिन अगर उन्हें किसी दूसरे फूड आइटम के साथ मिलाकर खाया जाए तो सेहत को इनका डबल फायदा मिलता है। लिहाजा आपको पता होना चाहिए कि किस चीज के साथ क्या खाने से आपको ज्यादा फायदा होगा।
ऐपल और डार्क चॉकलेट
जब सेब को डार्क चॉकलेट के साथ मिलाकर खाया जाता है तो यह हार्ट हेल्थ के लिए सबसे बेस्ट बन जाता है। इसकी वजह यह है कि सेब के छिलके में मौजूद फ्लैवनॉयड क्वेर्सेटिन शरीर में ऐंटि-इन्फ्लेटमेट्री का काम करता है जबकि डार्क चॉकलेट में मौजूद कोको में कैटेचिन नाम का ऐंटिऑक्सिडेंट होता है जो हार्ट में मौजूद आर्टरीज को हार्ड होने से बचाता है। जब सेब और डार्क चॉकलेट को साथ में खाया जाता है तो ये दोनों मिलकर शरीर में ब्लड क्लॉट यानी खून का थक्का जमने से रोकते हैं।
कैसे खाएं- डार्क चॉकलेट को पिघला लें और फिर उसमें सेब के स्लाइसेज को डुबोकर खाएं।
हल्दी और काली मिर्च
हल्दी में मौजूद कर्क्युमिन, इस मसाले को सुपरफूड बनाता है जिसमें ऐंटिइन्फ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज भरपूर मात्रा में होती है। हालांकि यह एक ऐसा पोषक तत्व है जिसे अब्जॉर्ब करने में शरीर को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। लिहाजा आप चाहें तो हल्दी के साथ चुटकी भर काली मिर्च मिक्स कर लें जिसमें पिपरेन भरपूर मात्रा में होता है और फिर हल्दी का कर्क्युमिन शरीर में आसानी से अब्जॉर्ब हो जाएगा।
कैसे खाएं- आप चाहें तो दूध में हल्दी और चुटकी भर काली मिर्च मिलाकर पी सकते हैं या फिर सब्जियों में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
टमाटर और ऑलिव ऑइल
शरीर के लिए 3 से 5 ग्राम फैट भी जरूरी है जो आपको ऑलिव ऑइल से मिल सकता है। ऑलिव ऑइल में कैरोटेनॉयड नाम का ऐंटिऑक्सिडेंट भी होता है तो वहीं टमाटर में लाइकोपीन भरपूर मात्रा में होता है। लाइकोपीन भी क कैरोटेनॉयड है जो इन्फ्लेमेशन औक कलेस्ट्रॉल को कम कर इम्यून फंक्शन को बेहतर बनाता है।
कैसे खाएं- आप चाहें तो छोटे वाले चेरी टमाटर को करीब 1 घंटे तक ऑलिव ऑइल में पकाकर साइड डिश के तौर पर खा सकते हैं या फिर टेस्टी ग्रीक सलाद बनाएं जिसमें ढेर सारा टमाटर हो और ऊपर से ऑलिव ऑइल डालकर उसका स्वाद और सेहत दोनों बढ़ा दें।
दूध और केला
इस कॉम्बिनेशन को तो हर कोई पसंद करता है। दूध, कैल्शियम का बेहतरीन स्त्रोत है जो हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ दांत और मांसपेशियों के फंक्शन के लिए भी बेहद जरूरी है। हालांकि कैल्शियम को भी अब्जॉर्ब करना शरीर के लिए थोड़ा मुश्किल होता है लिहाजा अगर दूध को केले के साथ मिलाकर खाया जाए तो केले में मौजूद फाइबर इनुलिन दूध के कैल्शियम को अब्जॉर्ब करने में शरीर की मदद करता है।
कैसे खाएं- एक गिलास दूध में एक पका केला डालकर ब्लेंडर में मिक्स कर टेस्टी स्मूदी बनाएं और पी जाएं।
ब्रॉकली और अंडे
रिसर्च की मानें तो अगर आप कैल्शियम से भरपूर खाने के साथ विटमिन डी से भरपूर फूड आइटम को ऐड कर दें तो आपका शरीर कैल्शियम को 60 प्रतिशत ज्यादा और बेहतर ढंग से अब्जॉर्ब कर पाता है। ब्रॉकली कैल्शियम का प्लांट बेस्ड बेहतरीन सोर्स है तो वहीं अंडे विटमिन डी का बेस्ट सोर्स माने जाते हैं और जब इन दोनों फूड आइटम को साथ में मिलाकर खाया जाता है तो शरीर को हेल्दी बनाए रखने में काफी मदद मिलती है।
कैसे खाएं- अपने सिंपल ऑमलेट में ब्रॉकली को ऐड करें और आप चाहें तो कैल्शियम बूस्ट के लिए उसमें थोड़ा चीज भी डाल सकते हैं।
ओट्स और ब्लूबेरी
ओट्स सॉल्यूबल फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत हैं जो कलेस्ट्रॉल को कम करने और धमनियों में प्लाक जमने से रोकता है जबकि ब्लूबेरीज विटमिन सी से भरपूर होती हैं जो अपने आप में एक बेहतरीन सुपरफूड है। हालांकि कई रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि जब इनका सेवन साथ में किया जाता है तो नतीजे और भी बेहतर होते हैं।
कैसे खाएं- हर दिन सुबह ओट्स पॉरिज बनाएं और उसमें फ्रेश ब्लूबेरीज डालकर खाएं। पॉरिज का स्वाद भी बढ़ जाएगा और यह सेहत के लिए लिहाज से भी कई गुना फायदेमंद होगा।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »