उत्तर कोरिया ने सागर में एक और Ballistic Missile दागी

North Korea fired another ballistic missile in sea
उत्तर कोरिया ने सागर में एक और Ballistic Missile दागी

अमरीकी और दक्षिणी कोरियाई अधिकारियों का कहना है कि उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी पोर्ट सिंपो से जापानी सागर में एक Ballistic Missile दागी है.
दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री ने कहा कि मिसाइल करीब 60 किलोमीटर तक गई. उत्तर कोरिया के हाल के परीक्षणों में यह सबसे ताजा परीक्षण है.
हालांकि इस परीक्षण को शांतिपूर्वक बताया गया है लेकिन पश्चिमी देशों को डर है कि यह उसके परमाणु हथियार कार्यक्रम का हिस्सा हो सकता है.
चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अमरीकी यात्रा से पहले उत्तर कोरिया ने यह परीक्षण किया है. चीनी राष्ट्रपति अपने अमरीकी समकक्ष डोनल्ड ट्रंप से मुलाक़ात करेंगे.
दोनों नेता उत्तर कोरिया के मिसाइल कार्यक्रम पर लगाम लगाने को लेकर भी बात करेंगे. संयुक्त राष्ट्र की तरफ़ से उत्तर कोरिया पर मिसाइल और परमाणु परीक्षण को लेकर प्रतिबंध लगा हुआ है.
प्रशांत महासागर में अमरीकी सैन्य कमांड का कहना है कि उत्तर कोरिया के हाल के परीक्षण KN-15 मध्य-रेंज के बैलेस्टिक मिसाइल हैं.
बयान में कहा गया है, ”उत्तरी अमरीकी एयरोस्पेस डिफेंस कमांड उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण को उत्तरी अमरीका के लिए ख़तरा नहीं बनने देगा.”
पिछले महीने उत्तर कोरिया ने चार बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था.
ये परीक्षण तोंगचांग-री इलाक़े से जापानी सागर की ओर किया गया था. यह चीनी सरहद के पास है. जापानी पीएम शिंजो अबे ने इसे नया ख़तरा करार दिया है.
-BBC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *