अभी और तपेगा उत्तर भारत, लू के थपेड़े भी झेलने होंगे

नई दिल्‍ली। उत्तर भारत को अभी कुछ औऱ दिनों तक मौसम से राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, बिहार और अन्य राज्यों में अभी दो से 4 दिनों तक भीषण गर्मी पड़ने वाली है। इसके अलावा इन राज्यों में लू के थपेड़े भी अभी लोगों को कुछ और दिनों तक झेलने पड़ेंगे।
बीते कई दिनों से भीषण गर्मी में तप रहे उत्तर भारत को अभी कुछ और दिनों तक मौसम से राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, बिहार और अन्य राज्यों में अभी दो से 4 दिनों तक भीषण गर्मी पड़ने वाली है। इसके अलावा इन राज्यों में लू के थपेड़े भी अभी लोगों को कुछ और दिनों तक झेलने पड़ेंगे।
शनिवार को भी उत्तर और पश्चिम भारत के अधिकतर हिस्सो में भीषण गर्मी थी। पश्चिमी राजस्थान में पारा 51 डिग्री के करीब था, जबकि उत्तर प्रदेश के बांदा में यह 48 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। यह सामान्य 3 से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक था। यहां तक कि अपेक्षाकृत ठंडे माने जाने वाले जम्मू का तापमान भी 44 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया था। रविवार को भी इन इलाकों में तापमान कमोबेश शनिवार की तरह ही रहने वाला है। हालांकि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और उसके आसपास के हरदोई, सीतापुर और बारबंकी जिलों में आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना है।
राजस्थान में अभी और बढ़ेगा तापमान
यही नहीं उत्तर पश्चिम भारत यानी राजस्थान में अगले दो दिनों में तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस का इजाफा हो सकता है। साफ है कि तापमान 52 से 53 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर और मिजोरम समेत समूचे पूर्वोत्तर भारत में बारिश होने की संभावना है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »