बिना इजाज़त पाक या चीन से कोई पावर इक्विपमेंट आयात नहीं होगा: आर के सिंह

नई दिल्‍ली। केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने कहा है कि बिना पहले से सरकार की इजाजत लिए पाकिस्तान या चीन से कोई भी पावर इक्विपमेंट आयात नहीं किया जा सकता है। बढ़ते तनाव की वजह से भारत सरकार ने सख्ती का रुख अपना लिया है।
उल्‍लेखनीय है कि भारत और चीन के बीच तनाव के चलते इन दिनों भारत सरकार ने चीन पर तमाम प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर ली है। इसी क्रम में चीन के 59 ऐप भी भारत सरकार ने बैन कर दिए हैं।
आर के सिंह ने कहा कि आज के समय में हम वो सब कुछ मैन्युफैक्चर करते हैं, जिसकी जरूरत देश में पावर सिस्टम के लिए है। हमारे पास वो सब कुछ मैन्युफैक्चर करने की सुविधा भी है और क्षमता भी है। 2018-19 में हमने 71000 करोड़ रुपये का पावर इक्विपमेंट आयात किया था, जिसमें से 21000 करोड़ का इक्विपमेंट चीन से आया था।
बात दें कि भारत और चीन के बीच पिछले कई हफ्तों से तनाव चल रहा है। इसी बीच एक बार दोनों सेनाओं में खूनी झड़प भी हो चुकी है, जिसमें भारत के करीब 20 जवान शहीद हो चुके हैं। ये सब देखते हुए मोदी सरकार ने कमर कस ली है और चीन को हर मोर्चे पर पछाड़ने की तैयारी की जा रही है। यही वजह है कि ऐप भी बैन किए हैं। धीरे-धीरे चीन से भारत की निर्भरता को ही खत्म किया जाना है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *