खूबसूरत और आकर्षक दिखने के लिए ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं

रोजमर्रा की जिंदगी में खूबसूरत और आकर्षक दिखने के लिए ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं पड़ती है। दरकार है तो बस कुछ आदतों को अपनाने की।
कान्फ्रेंस हॉल में चंचल का आना होता नहीं कि सारी नजरें उसी पर टिक जाती हैं। दोस्तों और रिश्तेदारों के बीच भी वह अपने खास अंदाज को लेकर खासी चर्चा में रहती है। कोई रहन-सहन में उसके जैसा बनने की कोशिश करता है तो कोई ये सोचता है कि आम-सी लड़की में ऐसा क्या है जो इसे खास बना देता है। ज्यादा कुछ नहीं, चंचल ने बस अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में अपने लिए थोड़ा समय निकाल कर खूबसूरती से जुड़ी कुछ आदतों को अपनाया है। उसकी इन्हीं आदतों को अपनाकर आप भी महफिल जीत सकती हैं।
होठों की हो बात निराली
बोलते वक्त निगाहों का होठों की ओर जाना लाजमी है। ऐसे में होंठ जो निगाहों को खुद से हटने न दें, तो बात बन ही जाती है। इसके लिए होंठों की सही देखभाल के साथ आपको एक खूबसूरत लिपस्टिक का चुनाव करना है। रंग दबा हो या होंठ छोटे हों तो लाल रंग की लिपस्टिक चुनें। लाल रंग शक्ति का अहसास कराता है। इस रंग की लिपस्टिक लगाने से आप आत्मविश्वास से सराबोर नजर आएंगी। अगर होंठ बड़े हों या आपका रंग ज्यादा गोरा है, तो लाल से बचें। हल्के रंगों या न्यूड रंगों का चुनाव करें। इससे आप आकर्षक दिखेंगी। सही लिपस्टिक के चुनाव के साथ होंठों की सेहत का भी ध्यान रखें। होंठों को हमेशा मुलायम रखें।
नाखूनों पर जाता है सबका ध्यान
आप खुद का कितना ध्यान रखती हैं, यह राज नाखून खोल ही देते हैं। पार्लर में जाकर मेनिक्योर करवाने की फुरसत नहीं भी निकाल पा रहीं हैं तो घर पर ही नाखूनों को सही आकार दें और साफ रखें। हल्के रंग का नेल पेंट या फ्रेंच नेल आर्ट आपके नाखूनों को सुंदर रूप देगा।
बालों को दें नया अंदाज
स्टाइल और अंदाज की बात हो तो बाल भला कैसे पीछे रह सकते हैं? इस बाबत ब्यूटी एक्सपर्ट श्वेता कपूर बताती हैं कि चेहरे के आकार के अनुरूप हेयर कट करवाएं। बालों की ट्रिमिंग नियमित अंतराल पर करवाएं। बालों का अस्त व्यस्त या रूखा होना आपकी गैरजिम्मेदारी बयां करता है।
चेहरा रहे दमकता
बुझा चेहरा भला किसे पसंद है? फेशियल नहीं करा पा रहीं हैं तो घर पर ही चेहरे की सफाई का खयाल रखें । नियमित रूप से मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। सनस्क्रीन रोजाना लगाएं। दाग व झाइयां हों तो सीसी क्रीम लगा सकती हैं।
खुशबू जो बना दे दीवाना
अपनी बेहतरीन खुशबू से आप आसानी से लोगों के दिलों में उतर सकती हैं। जरूरी है तो बस खुशबू का सही चुनाव करने की। बहुत तेज खुशबू से बचें। अच्छे ब्रांड के परफ्यूम का चुनाव करें। कोशिश करें कि खुशबू हल्की हो। फूलों की खुशबुएं हर मौसम में आपको तरोताजा रख सकती है।
पानी है गुणकारी
पानी सिर्फ प्यास ही नहीं बुझाता, बल्कि ये आपका सबसे बड़ा ब्यूटी सीक्रेट भी है। दिन भर कम से कम आठ गिलास पानी आपके चेहरे और बालों की चमक को दुरुस्त रखने के लिए पर्याप्त है। इससे त्वचा का लचीलापन कम नहीं होता है और बढ़ती उम्र के निशान चेहरे पर जल्दी नहीं नजर आते हैं। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से चेहरे के साथ-साथ बालों की सेहत भी दुरुस्त रहती है।
नैना ठग लेंगे
रोज-रोज आई मेकअप नहीं किया जा सकता लेकिन अगर आप आंखों से जादू चलाना चाहती हैं तो मस्कारा लगाने की आदत डाल लें। इसके साथ काजल हो तो कहने ही क्या! हां, सोने से पहले इसे मेकअप रिमूवर या नारियल तेल से हटाना न भूलें। मेकअप लगाकर सोना त्वचा के लिए अच्छा नहीं होता।
आपकी व्यस्त दिनचर्या कई दफा आपको रात की आठ घंटे की नींद से वंचित कर देती है। लेकिन नींद में कटौती आपकी सेहत से खिलवाड़ तो है ही, साथ ही खूबसूरती पर भी इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है। नींद को अहमियत दें। रात की नींद के अलावा दिन में दस मिनट की झपकी आपकी खूबसूरती को तरोताजा बनाए रखेगी। नींद लेते वक्त तकिया के गिलाफ पर भी ध्यान दें। ये कॉटन नहीं सिल्क या साटिन का होना चाहिए। कॉटन त्वचा की नमी को चुरा लेता है और साथ ही बाल भी रूखे कर देता है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »