Sundar Pichai ने कहा, चीन में सर्च इंजन ऐप लॉन्च की फिलहाल कोई योजना नहीं

गूगल के सीईओ Sundar Pichai ने कर्मचारियों को बताया

सैन फ्रांसिस्को। गूगल के सीईओ Sundar Pichai ने गुरुवार को अपने कर्मचारियों से कहा कि कंपनी चीन में सर्च इंजन ऐप लॉन्च करने के करीब नहीं है। भविष्य में भी ऐसा हो सकता है या होगा, यह भी साफ नहीं। जब भी हम ऐसी किसी योजना के करीब होंगे, तो ट्रांसपेरेंसी जरूर बरती जाएगी।

उन्होंने यह भी कहा- गूगल की चीन में काफी दिलचस्पी है, इसलिए वहां कई विकल्प तलाशे जा रहे हैं। हाल ही में द इंटरसेप्ट वेबसाइट ने खबर दी थी कि गूगल चीन में सीक्रेट मिशन ‘ड्रैगनफ्लाई’ पर काम कर रहा है। इसके तहत वहां गूगल सेंसर्ड सर्च इंजन लॉन्च करेगा। इस पर कुछ वेबसाइट्स और शब्द ब्लॉक रहेंगे। इस खबर के बाद कंपनी के कर्मचारियों और बाहरी लोगों ने प्रोजेक्ट के बारे में पारदर्शिता बरतने की मांग की थी।

चीन में सर्च इंजन लॉन्च करने की योजना वाली खबर पर 6 अमेरिकी सांसदों ने सुंदर पिचाई को पत्र लिखा। उन्होंने पूछा कि 2010 के बाद ऐसे क्या बदलाव आए, जिससे गूगल चीनी शासन की कठोर सेंसरशिप के बावजूद उसका साथ देने के लिए तैयार हो गया। सांसदों ने चिंता जाहिर करते हुए लिखा कि आखिर कैसे गूगल अपने इस प्रोजेक्ट के जरिए मानवाधिकार उल्लंघनों में चीन का साथ देने के लिए तैयार हो गया ?

आठ साल पहले गूगल ने चीन में सर्च इंजन बंद किया

चीन में सेंसरशिप की वजह से 2010 में गूगल ने वहां सर्च इंजन और यूट्यूब बंद कर दिए। उस वक्त चीन में इसका मार्केट शेयर 30% से भी कम था। वहां के स्थानीय सर्च इंजन बैदू का शेयर 76% से ज्यादा था। फिलहाल बैदू का मार्केट शेयर 80% से भी ज्यादा है। हालांकि, गूगल ने चीन को पूरी तरह कभी नहीं छोड़ा। वहां ऑफिस और कर्मचारियों को बनाए रखा। गूगल चीन में नई शुरुआत की लगातार कोशिशें कर रहा है। हाल ही में उसने टेनसेंट होल्डिंग्स के सोशल मीडिया ऐप ‘वी चैट’ पर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से जुड़ा गेम लॉन्च किया। जनवरी में चीन के लाइव स्ट्रीम मोबाइल गेम प्लेटफॉर्म वाली कंपनी चुजू में निवेश किया था।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »