नकल करने वालों की खैर नहीं: योगी सरकार ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

After all how logical about Yogi Adityanath's concerns Apprehensions of opposition and the media?
नकल करने वालों की खैर नहीं: योगी सरकार ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

लखनऊ। नकल करने वालों की खैर नहीं क्‍योंकि योगी सरकार ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं जो लखनऊ में बोर्ड के एक कंट्रोल रूम को सीधी सूचना देंगे।
उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षाओं में नकल को रोकने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेशों पर अमल करते हुए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने चाक-चौबंद तैयारी की है. यूपी की नई सरकार के इरादों को जमीन पर उतारने के लिए बोर्ड ने लखनऊ में एक कंट्रोल रूम बनाया है. यह कंट्रोल रूम सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक खुला रहेगा और लोग यहां पर अपनी शिकायतें दर्ज करवा सकते हैं. इसके लिए बोर्ड ने हेल्पलाइन नंबर और यहां तक व्हाट्सऐप नंबर भी जारी किया है.

उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने निदेशक माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अमरनाथ वर्मा को नकलविहीन परीक्षाएं कराने के लिए समुचित कदम उठाने के निर्देश दिए थे. इन आदेशों पर कदम उठाते हुए बोर्ड ने कुछ पहल की. शिक्षा बोर्ड ने लखनऊ में एक कंट्रोल रूम है. इसका नंबर 0522-2236760 है. यह नंबर काम के दिनों में सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक काम करेगा. यानी लगातार 12 घंटों तक लोग यहां पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए यूपी बोर्ड के अपर सचिव शिवलाल को नोडल अधिकारी बनाया गया है. बोर्ड ने शिवलाल के वाट्सएप नंबर 9454457241 पर भी सीधे शिकायतें या सुझाव भेजने के लिए लोगों से कहा है. जानकारी के लिए बता दें कि जब इन दोनों नंबर पर फोन लगाया तो दोनों ही नंबर काफी लंबे समय तक व्यस्त ही रहे हैं.

नकल रोकने के लिए बोर्ड के कदम यहीं पर नहीं रुक रहे हैं. बोर्ड ने जिला, मंडल और मुख्यालय स्तर के अधिकारियों का एक वाट्सएप ग्रुप भी बनाया है, जिस पर भी इन शिकायतों का डाला जाएगा, ताकि संबंधित अधिकारी उस पर अमल कर कार्रवाई कर सकें.

योगी सरकार ने शिकायत के लिए Whatsapp नंबर किया जारी, 3 घंटे के अंदर होगा ऐक्शन

बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए जारी किए वॉट्सऐप नंबर के बाद अब योगी सरकार ने शिकायतों के लिए एक वॉट्सऐप नंबर जारी किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिकायतों के लिए एक वॉट्सऐप नंबर जारी किया है। कहा गया है कि इस नंबर पर की गई शिकायत पर 3 घंटे के भीतर ऐक्शन लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से मोबाइल नंबर 09454404444 नंबर जारी किया गया। सरकार की ओर से कहा गया है कि जनता अपनी शिकायत इस नंबर पर वॉट्सऐप मैसेज भेजकर कर सकती है। अधिकारी तुरंत इस पर ऐक्शन लेंगे।

इससे पहले सोमवार को ही यूपी सरकार ने नकल रोकने के लिए भी हेल्पलाइन( 0522-2236760, 9454457241) हेल्पलाइन नंबर जारी किया। लोगों से नकल रोकने के लिए सहयोग की अपील की गई है। शिकायतों के लिए लखनऊ में एक कंट्रोल रूम बनाया गया है, जहां सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक फोन के माध्यम से शिकायतें नोट कराई जा सकती हैं।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *