7.1 करोड़ डॉलर तक पहुंच सकती है निसान के कार्लोस घोसन की अघोषित आय

तोक्यो। निसान के चेयरमैन पद से हटाए गए कार्लोस घोसन की कुल अघोषित आय 7.1 करोड़ डॉलर तक पहुंच सकती है। पहले जितना समझा गया था, यह उससे कहीं अधिक है।
शुक्रवार को जापानी मीडिया में छपी रपटों में यह जानकारी दी गई है। अभियोजकों ने सोमवार को कार्लोस घोसन को गिरफ्तार किया। अभियोजकों ने उन्हें और उनके साथी कार्यकारी ग्रेग कैली पर जून 2011 से जून 2015 के दौरान कार्लोस घोसन की आय को पांच अरब येन (4.40 करोड डालर) कम बताने का आरोप लगाया है।
निक्केई बिजनेस डेली और असाही शिमबन की खबर के अनुसार घोसन के पास तीन अरब येन की और अघोषित आय हो सकती है, जो आगे के तीन वित्तीय वर्षों में बढ़ने की संभावना है।
असाही ने कहा लोक अभियोजक घोसन को अब कुल आठ अरब येन (7.1 करोड़ डॉलर) की अघोषित आय के लिए फिर से गिरफ्तार करने की योजना बना रहे हैं। उल्लेखनीय है कि निसान के पूर्व चेयरमैन घोसन को अपनी आय कम दिखाने के चलते जापान में सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया था। साथ ही उनके साथी कार्यकारी ग्रेग केली को भी गिरफ्तार किया गया।
बृहस्पतिवार को निसान के निदेशक मंडल ने बैठक कर घोसन को कंपनी के चेयरमैन पद से बर्खास्त कर दिया। जापान की समाचार एजेंसी ने अलग से बताया है कि निसाल ने घोसन की बहन को 2002 से प्रति वर्ष एक लाख डालर का भुगतान किया है लेकिन उनका कंपनी समूह में सलाहकार के तौर पर काम करने का कोई रिकार्ड उपलब्ध नहीं है। उप-प्रमुख अभियोजक सिन कुकीमोटो ने कहा कि जापान के वित्तीय कानून के तहत घोसन का मामला एक बहुत ही गंभीर किस्म का अपराध है। इसमें घोसन को 10 साल की जेल हो सकती है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »