नीरव मोदी के ब्रिटेन में होने की पुष्‍टि, सीबीआई द्वारा प्रत्‍यर्पण की अपील

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले को अंजाम देने का आरोपी नीरव मोदी ब्रिटेन में है। सीबीआई अधिकारियों ने कहा है कि ब्रिटेन की ओर से इस बात की पुष्टि होने के बाद नीरव के प्रत्यर्पण के लिए अपील की गई है।
गौरतलब है कि सरकारी बैंकों से 9 हजार करोड़ रुपये का कर्ज लेकर भागा शराब कारोबारी विजय माल्या भी ब्रिटेन में ही है।
पंजाब नेशनल बैंक के साथ 14,600 करोड़ रुपये के घोटाले में शामिल अन्य आरोपी मेहुल चौकसी एंटीगुआ में है। उसने निवेश के सहारे वहां की नागरिकता हासिल कर ली है। इस बीच भारतीय अधिकारी मेहुल के प्रत्यर्पण की कोशिश में जुटे हुए हैं।
सीबीआई ने नीरव मोदी के प्रत्यर्पण की अपील उचित चैनल के जरिए की है। सीबीआई ने इसे गृह मंत्रालय में दिया है, जिसे विदेश मंत्रालय के जरिए ब्रिटेन भेजा जाएगा। सीबीआई ने यूके प्रशासन से उसे हिरासत में लेने की मांग की है।
इंटरपोल नीरव मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर चुका है। सीबीआई ने हाल ही में नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के खिलाफ चार्जशीट भी दायर की है। पीएनबी घोटाले का पर्दाफश होने से पहले नीरव मोदी और मेहुल चौकसी ने इस साल जनवरी में देश छोड़ दिया था।
कुछ महीने पहले एक मीडिया रिपोर्ट में भी दावा किया गया था कि नीरव लंदन के मेफेयर इलाके में स्थित अपने जूलरी स्टोर के ऊपर एक फ्लैट में छुपा हुआ था। फरवरी में भारत सरकार द्वारा पासपोर्ट रद्द किए जाने के बाद हीरा कारोबारी नीरव मोदी (47) कम से कम चार बार ब्रिटेन आया और बाहर गया। भारतीय कोर्ट की ओर से नीरव और चौकसी की गिरफ्तारी के लिए वॉरंट भी जारी हो चुका है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »