Nirav Modi ने हॉन्ग-कॉन्ग, दुबई में भी किया घोटाला, PNB की इंटरनल रिपोर्ट में हुआ खुलासा

नई दिल्‍ली। PNB की इंटरनल रिपोर्ट में हुआ खुलासा है कि Nirav Modi की घोटालेबाजी की सिर्फ भारत तक ही सीमित नहीं थी। मुंबई की ब्रैडी हाउस ब्रांच के अलावा कंपनी की फर्म ने हॉन्ग-कॉन्ग और दुबई की ब्रांचों से भी लोन फैसिलिटी का फायदा उठाया था। पंजाब नेशनल बैंक ने जांच एजेंसियों को जो इंटरनल रिपोर्ट सौंपी है, उसमें इस बात का खुलासा हुआ है।

रिपोर्ट के मुताबिक, Nirav Modi की कंपनी फायरस्टार डायमंड लिमिटेड हॉन्ग-कॉन्ग और फायरस्टार डायमंड FZE दुबई ने पीएनबी की हॉन्ग-कॉन्ग और दुबई ब्रांचों से भी कर्ज उठाया था।

फ्रॉड में दर्ज नहीं दोनों अकाउंट
जांच शुरू होने और 14000 करोड़ के घोटाले के सामने आने पर दोनों कंपनियों ने स्वीकृत क्रेडिट फैसिलिटी को वापस ले लिया था। रिपोर्ट में यह भी कहा गया, ‘जांच के नतीजे सामने आने के बाद Nirav Modi ग्रुप के अन्य खातों के साथ कोई फ्रॉड ट्रांजैक्शन का मामला सामने नहीं आया। इसलिए इन दोनों अकाउंट्स को फ्रॉड के तौर पर दर्ज नहीं किया गया।’

अमेरिकी में दिवालियपन की अर्जी दी
भारत में घोटाले की परतें खुलने के बाद नीरव मोदी ग्रुप की एक और कंपनी अमेरिका की फायरस्टार डायमंड इंक ने फरवरी के आखिरी हफ्ते में न्यूयॉर्क साउदर्न बैंकरप्सी कोर्ट में चैप्टर 11 के अंतर्गत दिवालिया होने की अर्जी दी थी। पंजाब नेशनल बैंक भी इस बैंकरप्सी की प्रोसिडिंग्स से जुड़ा क्योंकि फ्रॉड का सबसे ज्यादा हिस्सा अमेरिका बेस्ड कंपनी के जरिए भेजे जाने की आशंका थी।

162 पेज की रिपोर्ट में कई खुलासे
पंजाब नेशनल बैंक की आंतरिक जांच की 162 पेज की रिपोर्ट में कई खुलासे हुए हैं। रिपोर्ट में आरोप लगाया गया कि ब्रैडी हाउस ब्रांच के कर्मचारियों ने हीरा कारोबारी Nirav Modi और उनके मामा मेहुल चौकसी को अरबों डॉलर का फॉरेन क्रेडिट दिलाने के लिए फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग्स जारी किए थे। इसकी वजह से देश का सबसे बड़ा बैंक फ्रॉड हुआ, रिपोर्ट में जांच एजेंसियों को प्रमाण के तौर पर इंटरनल ई-मेल भी उपलब्ध कराए गए।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »