न‍िरंकारियों ने सरकारी अस्पतालों में चलाया सफाई अभियान

मथुरा। निरंकारी बाबा हरदेव सिंह जी महाराज की 66 जयंती पर रविवार को देशभर में साढ़े तीन लाख निरंकारी भक्तों ने आज अपने हाथों से सफाई कर 1266 सरकारी अस्पतालों को चमका द‍िया।

स्थानीय प्रवक्ता किशोर स्वर्ण ने बताया कि सद्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज के मार्गदर्शन में संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन द्वारा रविवार को ऐतिहासिक सफाई अभियान चलाया गया। देशव्यापी सफाई अभियान का ब्रज के लगभग एक हजार निरंकारी भक्त भी हिस्सा बने।

देशभर में साढ़े तीन लाख निरंकारी भक्तों ने आज अपने हाथों से सफाई कर 1266 सरकारी अस्पतालों को चमका द‍िया
देशभर में साढ़े तीन लाख निरंकारी भक्तों ने आज अपने हाथों से सफाई कर 1266 सरकारी अस्पतालों को चमका द‍िया

मथुरा के महर्षि दयानंद सरस्वती जिला चिकित्सालय में रविवार को प्रातः 8 बजे से निरंकारी भक्तों ने सफाई अभियान शुरू किया, जिसका उद्घाटन जिला चिकित्सालय के वरिष्ठ परामर्शदाता हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. लाल सिंह, चीफ फार्मासिस्ट एस पी गौतम और मथुरा के जोनल इंचार्ज एच के अरोड़ा, प्रचारक मोहन सिंह, संचालक अशोक दयालु , शिक्षक योगेश तथा प्रवक्ता किशोर स्वर्ण ने झाडू लगाकर किया।

हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. लाल सिंह ने निरंकारी भक्तों के उत्साह की प्रशंसा करते कहा कि गुरू की बात को मानना ही वास्तविक पूजा है। निरंकारी भक्तों ने आडम्बर से परे, किसी दिखावे से दूर, सफाई अभियान का प्रेरक कार्य किया हैं, यह संदेश मरीजों के माध्यम से दूरदराज तक जायेगा।

मुख्य अतिथि मथुरा वृन्दावन नगर निगम के महापौर डा. मुकेश आर्य बन्धु ने कहा कि स्वास्थ्य और स्वच्छता का एक दूसरे से रिश्ता है। स्वच्छता से ही हम स्वस्थ रह सकते हैं।

बेटी बचाओ अभियान के प्रेरक दीपक सारस्वत ने कहा कि निरंकारी बाबा जी की शिक्षा का ही असर है कि निरंकारी भक्त समर्पित भाव से उत्साहित हो सफाई में जुटे हैं। यह वास्तविक सफाई अभियान जन-जन के लिए प्रेरक रहेगा। उन्होंने इस मौके पर सेवा कर रहीं बेटियों की भी सराहना की।

अनछुए स्थान चमकाये, पार्क हुए साफ

निरंकारी भाई-बहनों ने ऐसे स्थानों को विशेष रूप से साफ किया, जिनकी बहुत कम सफाई हो पाती है उन्होंने अस्पताल परिसर की घर जैसे रगड़-रगड़ कर सफाई की , झाले हटाये , पान-मसाले के धब्बे धोये और पार्क को चमका दिया । श्रद्धालु-भक्त झाड़ू , परात , फावड़े , ब्रश , स्पंज , दस्ताने , मास्क आदि के साथ सफाई में जुटे रहे। संत निरंकारी चैरिटेबल फॉउंडेशन द्वारा हुई सफाई में संत निरंकारी सेवादल के सदस्यों सहित लगभग 300 निरंकारी भक्तों ने अपना योगदान दिया।

कोसीकलां के शेरगढ़ रोड स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तथा फरह के पं.दीनदयाल उपाध्याय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर भी सफाई अभियान चलाया गया।

अस्पताल में सफाई देख मरीज हुए खुश

अस्पताल में इलाज को आये मरीज अस्पताल को साफ-सुथरे देख खासे प्रभावित हुए । स्वच्छता के प्रति निरंकारी भक्तों के समर्पण को सभी ने सराहा ।

निरंकारी भक्तों ने दी मरीजों को मुस्कान
इस अवसर पर निरंकारी भक्तों ने बाबा हरदेव सिंह जी के जन्मदिन की खुशी बीमार मरीजों के बीच बांटी और उनके निरोगी होने की प्रभु से प्रार्थना की , वहीं निरंकारी पुस्तकें भेंट की। सभी ने संत निरंकारी चैरिटेबल फॉउंडेशन के इस प्रयास को सराहनीय बताया।

बाबा हरदेव के उपकार को याद किया, लगाए पौधे

स्वच्छता अभियान के उपरांत दोपहर को मथुरा हाइवे नवादा स्थित संत निरंकारी सत्संग भवन पर संत श्री हरविंद्र कुमार के सानिध्य म़े सत्संग हुआ, जिसमें वक्ताओं ने विचारों और प्रसंगों के माध्यम से बाबा हरदेव सिंह जी के उपकार को याद कर, उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए। तदोपरांत जोनल इंचार्ज एच के अरोड़ा, मुख्य अतिथि मथुरा वृन्दावन नगर निगम के महापौर डा. मुकेश आर्य बन्धु सहित तमाम निरंकारी भक्तों ने पार्क में पौधे भी लगाए।

भारत में निरंकारी बाबा ने की स्वच्छता अभियान की शुरुआत

निरंकारी बाबा जी की प्रेरणा से अब तक दस लाख से ज्यादा निरंकारी भक्त रक्तदान कर चुके हैं। देशभर में पांच लाख से अधिक पौधे लगाए जा चुके हैं। निरंकारी बाबा जी के जन्मदिन पर देश के रेलवे स्टेशनों,अस्पतालों, प्रसिद्ध स्मारकों और नदियों की सफाई का अभियान 2003 से चलाया जा रहा है। इस योगदान के लिए संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन SNCF को भारत सरकार ने “स्वच्छ भारत मिशन” का ब्राण्ड एम्बेसडर घोषित किया गया है।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *