ज़िंदगी संवारने की कोशिश में जुटे नाइजीरिया के मेहनतकश घुड़सवार

नाइजीरिया के लागोस में लोग रोज़मर्रा की परेशानियों से दूर बीच पर गहरे पानी और रेत के बीट खुशनुमा मौसम का लुत्फ़ उठाते हैं. वो पिकनिक मनाते हैं, नाव की सवारी करते हैं, तैरते हैं, पार्टी करते हैं और साथ ही थोड़ा रोमांचक होकर घुड़सवारी का मज़ा भी लेते हैं.
19 साल के कादरी रजी उन घुड़सवारों में से हैं जो बीच पर आए लोगों को घुड़सवारी करने में मदद करते हैं. कादरी ये काम हफ़्ते के आखिरी दो दिनों में ही करते हैं और बाकी दिन वो फोन रिपेयर का काम करते हैं.
एक दुर्घटना के बाद कादरी की मां का एक पैर काटना पड़ा था. इसके बाद से घर की सारी जिम्मेदारी कादरी पर आ गई और उन्हें स्कूल छोड़ना पड़ा. इसके बाद से वो दोनों काम करके अपना घर चला रहे हैं और पढ़ाई के लिए पैसे इकट्ठा कर रहे हैं.
कादरी कहते हैं, ”मैं आगे पढ़ना चाहता हूं पर अभी के लिए ये काम करना मेरे लिए ज़रूरी है.” बीच पर घुड़सवारी के काम से कादरी हर दिन लगभग 2000 रुपये कमा लेते हैं, जिसमें से कुछ पैसे उन्हें घोड़े के मालिक को भी देने होते हैं.
उनका घोड़ा जैक त्योहारों या समारोहों में करतब दिखाता था लेकिन अब कादरी उसे बीच पर घुड़सवारी के लिए तैयार कर रहे हैं.
कादरी के अलावा और भी कई लड़के हैं जो इस काम से अपनी आजीविका चला रहे हैं. 28 साल के टुंडे सन्नी पिछले 13 सालों से बीच पर घुड़सवारी का काम कर रहे हैं. वह अब अफ़्रीकन हॉर्स राइडर एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं.
साल 2008 में टुंडे के माता-पिता की मौत हो गई थी. वह घुड़सवारी के साथ-साथ वेल्डिंग का काम भी करते हैं. वह कहते हैं, ”घुड़सवारी ने मुझे चोरी करने से रोका.”
टुंडे के घोड़े का नाम स्टोन है. उनके पास प्रिंस और पेल नाम के दो और घोड़े भी हैं. 2010 में घुड़सवारी के दौरान एक दुर्घटना में उनके माथे पर चोट भी आ गई थी जिसका निशान अब भी उनके चेहरे पर है.
इनकी ही तरह एक हैं 30 साल के लैन्रे जो बीच पर पिछले तीन सालों से काम कर रहे हैं. घुड़सवारी के साथ-साथ लैन्रे स्थानीय बाजार में मवेशी भी बेचते हैं. हफ़्ते के आख़िरी दो दिनों में वो अपना घोड़ा लेकर बीच पर निकल पड़ते हैं और कुछ अतिरिक्त पैसा कमा लेते हैं.
लैन्रे कहते हैं, ”मेरी पत्नी और दो बच्चें हैं. मैं यहां बस अपने परिवार के लिए कुछ ज़्यादा पैसे कमाने आता हूं.”
यहां घुड़सवारी के लिए 100 से 200 रुपये देने होते हैं और घुड़सवार आपके साथ मौजूद रहता है.
पहली बारी घुड़सवारी करने वालीं फेवर एरिक बहुत खुश हैं. वह कहती हैं, ”घुड़सवारी में थोड़ा डर लगता है लेकिन ये मज़ेदार भी है.”
ये घुड़सवार उदाहरण बन गए हैं कि किस तरह उन्होंने कमाई के लिए एक रचनात्मक तरीका खोज निकाला जिससे उनकी ज़िंदगी थोड़ी बेहतर हुई है.
-BBC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »