पुलवामा हमले को लेकर NIA ने दोबारा किया केस दर्ज

नई दिल्‍ली। पुलवामा में सीआरपीएफ पर हुआ आतंकी हमले को लेकर NIA  (राष्ट्रीय जांच एजेंसी) ने बुधवार को फिर से केस दर्ज किया है। खबरों के मुताबिक, इससे पहले इस मामले में बुधवार को पहली एफआईआर दर्ज की है।

पुलवामा में आत्मघाती विस्फोट के एक दिन बाद घटनास्थल पर पहुंची NIA की टीम ने जांच के लिए वहां से फॉरेंसिक साक्ष्य इकट्ठे किए।

एनआईए दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा जिले के उस क्षेत्र से विस्फोटक के नमूने और साक्ष्य एकत्रित कर चुकी है जहां पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के एक आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटक सामग्री से लदे वाहन से सीआरपीएफ जवानों को लेकर जा रही बस में टक्कर मार दी थी।

एनआईए के एक प्रवक्ता ने कहा कि एजेंसी ने ‘‘मामला फिर से दर्ज किया है और इस मामले की जांच के लिए एक जांच दल गठित किया गया है।’’ यह एजेंसी देश में आतंकी हमलों की जांच का जिम्मा संभालती है।

गौरतलब है कि पुलवामा हमले में 40 सीआरपीएफ जवान शहीद हो गए थे। इसमें जैश-ए-महमूद के एक आतंकी आदिल अहमद डार ने विस्फोटकों से लदी गाड़ी से सीआरपीएफ की 78 गाड़ियों के काफिले में से एक में जाकर टक्कर मार दी।

इस घटना के बाद इजरायल समेत कई देशों ने मदद की पेशकश की है। उधर, भारत की तरफ से वैश्विक स्तर पर कूटनीतिक प्रयासों के जरिए पाकिस्तान को अलग थलग करने का प्रयास किया जा रहा है। सबसे पहले पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस ले लिया गया। उसके बाद वहां से आनेवाली चीजों पर 200 फीसदी कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी गई।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »