New Zealand: नदी को मिला जिंदा व्यक्ति का कानूनी दर्जा

New Zealand: legal status of living person Received in river
New Zealand: नदी को मिला जिंदा व्यक्ति का कानूनी दर्जा

वेलिंगटन। New Zealand में एक नदी को कानूनी तौर पर जीवित मान लिया गया है। इस नदी को एक जिंदा व्यक्ति होने का कानूनी दर्जा दिया गया है और इसके मुताबिक अधिकार भी दिए गए हैं।
न्यू जीलैंड के उत्तरी द्वीप पर स्थित वाननुई नदी माओरी जनजाति के लोगों के लिए काफी अहमियत रखती है। इस नदी के साथ माओरी जनजाति के लोगों की आध्यात्मिक आस्थाएं जुड़ी हैं। यह पहला मौका है जब दुनिया में किसी नदी को जीवित व्यक्ति का दर्जा मिला है।
न्यू जीलैंड की संसद ने एक बिल पास कर वाननुई नदी को एक जीवित व्यक्ति का दर्जा दिया है। नदी अब अपने प्रतिनिधियों के द्वारा अपना पक्ष भी रख सकती है। एक प्रतिनिधि को माओरी जनजाति के लोग और दूसरे प्रतिनिधि को यहां की राजशाही चुनेगी। माओरी जनजाति के लोग पहाड़ों और समुद्र की तरह इस नदी को भी जिंदा मानते हैं।
1870 के दशक से ही माओरी जनजाति के लोग वाननुई नदी के साथ अपने अनूठे संबंधों को पहचान और स्वीकृति दिए जाने की कोशिश कर रहे हैं। इन कोशिशों को अब जाकर यह अनोखा पड़ाव हासिल हुआ है कि संसद ने इसे एक जीवित व्यक्ति के समान मानते हुए कानूनी अधिकार दिए हैं। वाननुई नदी न्यू जीलैंड की तीसरी सबसे लंबी नदी है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *