लद्दाख क्षेत्र में रोमांचकारी पर्यटन के लिए नए ट्रेक को मंजूरी

अडवेंचर टूरिज्म का शौक रखने वाले अब लद्दाख में और भी आसानी से और ज्यादा समय तक घूम सकेंगे। गृह मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में रोमांचकारी पर्यटन और आर्थिक गतिविधि बढ़ाने के लिए नए पर्यटक और ट्रेकिंग मार्ग को मंजूरी दी है। गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री विकास पैकेज-2015 के तहत उठाए गए कदमों को मिली सफलता के बाद यह फैसला किया गया है।
बयान में कहा गया कि जम्मू-कश्मीर सरकार ने लद्दाख क्षेत्र का गौरव, समृद्ध संस्कृति और क्षेत्र की सुंदरता को फिर से बड़े स्तर पर ले जाने के लक्ष्य से कई पर्यटक और ट्रेकिंग मार्ग खोलने का प्रस्ताव दिया था। बयान में कहा गया है कि इससे ‘ऊंचे दर्रे वाला क्षेत्र’ लद्दाख में आर्थिक गतिविधि बढ़ेगी और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।
इतना ही नहीं, वर्तमान और नए रूट्स में टूरिस्ट परमिट को भी 7 दिन से बढ़ाकर 15 दिन कर दिया गया है। इससे पर्यटक पूरे लद्दाख को अच्छे से एक्सप्लोर कर सकेंगे। नए मार्गों में ज्यादातर वीरान हैं और 14 हजार फीट या उससे ज्यादा की ऊंचाई पर मौजूद हैं। चीन की सीमा से सटे इन रास्तों पर चलना काफी कठिन है। हालांकि, परमीशन में रात को ठहरने के लिए कुछ सीमाएं हो सकती हैं जिससे पर्यटकों की सुरक्षा पुख्ता की जा सके।
स्थानीय लोगों की मांगों के हिसाब से प्रशासन कुछ और क्षेत्रों को भी सुगम बनाना चाहता है। एक अनुमान के अनुसार इस साल गर्मियों में करीब 3 लाख पर्यटक लद्दाख आए थे। पर्यटने के बढ़ने से इस क्षेत्र में आर्थिक विकास भी हुआ है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »