नई खोज: Carbon dioxide के इंजेक्शन से कम होगी पेट की चर्बी

पेट पर जमी चर्बी घटाने की कोशिशों में जुटे लोगों के लिए अच्छी खबर है। वैज्ञानिकों ने एक नई खोज की है जिसके तहत Carbon dioxide गैस से भरे हुए फैट पॉकेट का इंजेक्शन लगाने से पेट पर जमा चर्बी कम हो सकती है। नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के मुराद आलम ने कहा, ‘कार्बोक्सिथेरपी सशक्त रूप से फैट में कटौती करने का एक नया और असरदार तरीका है। हालांकि इसे और ज्यादा अनुकूल बनाने की जरूरत है और इसलिए यह लंबे समय तक चलने वाला है।’
Carbon dioxide सुरक्षित और सस्ती गैस है
जर्नल ऑफ द अमेरिकन अकैडमी ऑफ डर्मैटॉल्जी में प्रकाशित इस स्टडी के लीड ऑथर मुराद आलम ने कहा, ‘इस नई तकनीक का फायदा यह है कि यह एक सुरक्षित और सस्ती गैस है और इसे शरीर के फैट पॉकेट में इंजेक्ट करना उन मरीजों को पसंद आ सकता है जो नैचरल ट्रीटमेंट को वरियता देते हैं।’ किस तरह से कार्बोक्सिथेरपी काम करता है इसे अब तक सही तरीके से समझा नहीं गया है। ऐसा माना जाता है कि Carbon dioxide का इंजेक्शन शरीर में माइक्रोसर्क्युलेशन में बदलाव लाता है और फैट सेल्स को नुकसान पहुंचाता है।
5 हफ्तों बाद सतही फैट में आयी कमी
इस स्टडी में 16 वयस्कों को शामिल किया गया ता जो ओवरवेट नहीं थे और जिन्हें बेतरतीब ढंग से चुना गया था ताकि वे अपने पेट के एक तरफ हर सप्ताह Carbon dioxide का इंजेक्शन ले सकें और पेट के दूसरी तरफ हर हफ्ते एक दिखावटी ट्रीटमेंट। 5 सप्ताह बाद किए गए हाई-रेजॉलूशन अल्ट्रासाउंड में यह बात सामने आयी कि इन लोगों के शरीर में सतही (superficial) फैट में कमी आयी है। हालांकि इस स्टडी के दौरान इन लोगों के बॉडी वेट में कोई बदलाव नहीं हुआ।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »