नई रिसर्च: सुबह Exercise करने से वेट लॉस ज्यादा

क्या आपके रूटीन में ऑफिस से लौटने के बाद जिम जाना शामिल है और फिर भी आपका वजन कुछ खास नहीं घटा है? एक नई रिसर्च में इसकी वजह सामने आई है। इस रिसर्च के अनुसार सुबह Exercise करने वाले लोगों का वेट लॉस ज्यादा होता है। अगर आप दिन के किसी अन्य समय में उतना ही वर्कआउट करते हैं जितना कोई अन्य व्यक्ति सुबह करता हो, तो सुबह Exercise करने वाले का वजन ज्यादा कम होगा।
इस रिसर्च के रिजल्ट से यह समझने में मदद मिली कि क्यों कुछ लोग लगातार वर्कआउट करने के बाद भी मनचाहा वजन नहीं घटा पाते हैं। इस रिसर्च में करीब 100 ओवरवेट लोगों को शामिल किया गया था जो पहले किसी प्रकार की Exercise नहीं करते थे। इन्हें हफ्ते में 5 बार एक लैब में आकर Exercise करने को कहा गया। इन्हें किसी भी प्रकार की Exercise करनी होती थी जब तक कि वे 600 कैलरी कम न कर लें।
करीब 10 महीने बाद सभी पार्टिसिपेंट्स ने वजन कम किया लेकिन इसमें काफी अंतर था। जब रिसर्चर्स को इसकी कोई वजह समझ नहीं आई तब उन्होंने लोगों के Exercise करने के समय पर ध्यान दिया। पार्टिसिपेंट्स सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक कभी भी वर्कआउट के लिए आ सकते थे। ऐसे में पैटर्न देखा गया कि जो लोग दोपहर के बाद वर्कआउट करते थे उनका वजन सुबह वर्कआउट करने वालों से कम घटा था।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »