अफवाहों को रोकने के लिए WhatsApp का नया आदेश आज से लागू

एक WhatsApp मैसेज को 5 से ज्‍यादा लोगों को फॉरवर्ड नहीं कर पाऐंगे

नई दिल्‍ली। इंस्टैंट मैसेजिंग एप WhatsApp पर अब आप एक मैसेज को पांच से ज्यादा लोगों को फॉरवर्ड नहीं कर पाएंगे। इसकी जानकारी कंपनी ने बयान जारी करते हुए कहा कि पूरे देश में इस तरह की व्यवस्था बुधवार से लागू हो गई है।

दरअसल, WhatsApp पर लगातार फैलाए जा रहे अफवाह और मॉब लिंचिंग की घटनाओं को रोकने के लिए कंपनी इस फीचर की टेस्टिंग कर रही है। इस फीचर के आने के बाद कई सारे ग्रुप में मैसेज नहीं कर पाएंगे।

नया अपडेट आने के बाद व्हाट्सएप पर मैसेज को तुरंत फॉरवर्ड भी नहीं किया जा सकेगा। इसके लिए एक समय सीमा तय की जा रही है। साथ ही भारतीय यूजर जहां एक बार में सिर्फ 5 ग्रुप में ही किसी मैसेज को फॉरवर्ड कर सकेंगे, वहीं अन्य देशों के यूजर एक बार में 20 अलग-अलग ग्रुप में किसी मैसेज या वीडियो का फॉरवर्ड कर सकेंगे। बता दें कि भारत में व्हाट्सएप पर दुनिया के किसी भी देश के मुकाबले सबसे ज्यादा वीडियो और मैसेज फॉरवर्ड किए जाते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा 3 जुलाई को व्हाट्सएप को पहला नोटिस जारी किया था। सरकार ने कहा था कि व्हाट्सएप पोस्ट रोकने के खिलाफ समुचित कदम नहीं उठा रहा है। केंद्र सरकार ने WhatsApp को दूसरी बार नोटिस जारी किया है।

गौरतलब है कि Whatsapp पर चलने वाले ग्रुप्स कई बार यूजर्स के लिए परेशानी खड़ी कर देते हैं। ग्रुप्स पर बार बार आने वाले मैसेजेस से लोग तंग आ जाते हैं। इसके अलावा आरोप लगता रहता है कि Whatsapp ग्रुप्स पर कई बार यूजर्स फेक न्यूज, अफवाह आदि उड़ाते रहते हैं। इन सभी से निपटने के लिए Whatsapp एक शानदार फीचर लाने जा रहा है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी आईओएस, एंड्रॉयड और विंडोज फोन के लिए रिस्ट्रिक्ट ग्रुप फीचर लाने जा रही है। इस फीचर के आने के बाद केवल ग्रुप के एडमिन ही ग्रुप में मैसेज भेज सकेंगे। वहीं, अन्य यूजर्स केवल उन मैसेजेस को पढ़ सकेंगे।

इस नए फीचर के आने के बाद ग्रुप के बाकी सदस्य तभी ग्रुप में फोटोज, वीडियोज, जीआईएफ आदि भेज सकेंगे, जब ग्रुप एडमिन इसकी इजाजत देगा। बताया जा रहा है कि यह फीचर WhatsApp एंड्रॉयड वर्जन 2.18.132 और इससे ऊपर वाले वर्जन पर उपलब्ध होगा।

-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »