ऑस्ट्रेलिया के लिए नए युग की आगाज, Tim Paine बने वनडे टीम के नए कप्तान

नई दिल्‍ली। ऑस्ट्रेलिया के नए कोच जस्टिन लैंगर ने अगले महीने के इंग्लैंड दौरे के लिए Tim Paine को वनडे टीम का नया कप्तान चुना है। गेंद से छेड़छाड़ के मामले के बाद इसे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में नए युग की शुरुआत माना जा रहा है। गेंद से छेड़छाड़ के मामले के बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट की प्रतिष्ठा खराब हुई है और अब लैंगर पर इसे पुराने ढर्रे पर लाने की जिम्मेदारी है। पूरी उम्मीद थी कि वो कोच के रूप में अपने पहले प्रमुख फैसले में पेन को कप्तानी सौंपेंगे।

स्टीव स्मिथ पर गेंद से छेड़छाड़ के मामले में 12 महीने का प्रतिबंध लगने के बाद इस 33 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज को पहले ही ऑस्ट्रेलिया का टेस्ट कप्तान नियुक्त किया जा चुका है। दक्षिण अफ्रीका के बेहद खराब दौरे के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम अब इंग्लैंड के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज में पहली बार मैदान पर उतरेगी।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) की चयनसमिति के अध्यक्ष ट्रेवर हॉन्स ने कहा कि सीए को इंग्लैंड में 15 सदस्यीय टीम की अगुवाई करने के लिए पेन की क्षमता पर पूरा विश्वास है। एरन फिंच टीम के उप कप्तान होंगे। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट को भले ही पिछले कुछ दिनों में बुरे दौर से गुजरना पड़ा लेकिन पेन तेजी से तेजी से उभरे हैं। उन्होंने कई वर्षों तक बाहर रहने के बाद पिछले साल नवंबर में ही वापसी की थी। जब वो टीम से बाहर थे तो एक समय संन्यास लेने के बारे में भी सोच रहे थे।

Tim Paine पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को पूरा भरोसा

हॉन्स ने कहा, ‘टिम दमदार कप्तान है और वो इस सीरीज में टीम की अगुवाई करेंगे। उनके साथ एरन उप-कप्तान होंगे। एकदिवसीय टीम के स्थायी कप्तान का फैसला उचित समय पर किया जाएगा।’ इंग्लैड दौरे में ऑस्ट्रेलिया पहला मैच 13 जून को लॉर्ड्स में खेलेगा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ इकलौते टी20 मैच के लिए भी 14 सदस्यीय टीम का चयन किया। वो इसके बाद जिम्बाब्वे में ट्राई सीरीज में भाग लेगा जिसमें तीसरी टीम पाकिस्तान की होगी।

फिंच को टी20 टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है जबकि एलेक्स केरी उनके साथ उप-कप्तान होंगे। इस बीच रिपोर्ट्स के अनुसार स्मिथ के साथ प्रतिबंध झेल रहे डेविड वॉर्नर और कैमरन बैनक्रॉफ्ट जुलाई में नार्दर्न टेरिटरी की तरफ से क्रिकेट में वापसी पर विचार कर रहे हैं। इन दोनों पर एक साल और नौ महीने का प्रतिबंध लगा है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »