सरकारी योजनाओं का प्रचार कर रहा है New India Chaupal शो

हरदोइ/उत्तर प्रदेश। विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभों को उजागर करने के लिए New India Chaupal रोड शो कार्यक्रम का आयोजन 17 से 19 फरवरी को हरदोई जिले के संडीला तहसील में किया गया। हरदोई जिले में आयोजित New India Chaupal रोड शो में 3800 से अधिक लोगों ने भागीदारी की। की। New India Chaupal रोड शो मार्च के पहले हफ्ते तक जिले के विभिन्न गांव और कस्बोंं में आयोजित किया जायेगा।

इस आयोजन में विभिन्न सरकारी योजनाओं के कुछ लाभार्थियों को सम्मानित किया गया। इन योजनाओं के लाभार्थियों को लेकर बनाये गये वीडियो कार्यक्रम स्थल पर दिखाये गये थे। यह बताने के लिए कि लाभार्थियों को इन योजनाओं से कैसे फायदा पहुंचा, लाभार्थियों को मंच पर भी आमंत्रित किया गया।

कार्यक्रम के दौरान नुक्कड़ नाटक जैसी मनोरंजक गतिविधियों, स्थानीय कलाकारों के प्रदर्शन, एक लकी ड्रॉ और एक ड्राइंग प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। कार्यक्रम स्थल पर प्रत्येक जिले के निवासियों को विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में ब्रोशर और सूचना सामग्री प्रदान की गई थी। एक विशेष प्रदर्शनी क्षेत्र के जरिये भी विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान की गई। प्रदर्शनी और रोड शो में शामिल होने वाले लोगों को विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी लेने के लिए प्रोत्साहित किया गया। एक बूथजन की बात नाम से भी बनाया गया था, जहां लोग प्रधानमंत्री के नाम अपना संदेश छोड़ सकते थे।

2019 के फरवरी और मार्च महीने में देश के 318 जिलों में सूचना और प्रसारण मंत्रालय लगभग 8,000 ऐसे न्यू इंडिया चैपाल के नाम से आउटरीच कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। New India Chaupal का मुख्य उद्देश्य जनता के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं की उपलब्धि यों के बारे में बताना है। इस कार्यक्रम का मुख्य विचार विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी देना और उन योजनाओं में स्वययं को नामांकित करने के लिए उनको प्रोत्साहित करना है।

यह New India Chaupal सरकार के लिए एक मंच है जिसके माध्य म से सरकार सफलता की कहानियों को उजागर करते हुए इन योजनाओं के लाभों को बताती है और इस तरह अधिक से अधिक लोगों को विभिन्न योजनाओं में भागीदारी करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

’’’’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »