परीक्षा की तैयारी में छात्र इस्तेमाल कर रहे हैं video learning

नई द‍िल्ली। स्मार्टफोन जबसे हर बच्चों के पास आए हैं तब से पढ़ाई का तरीका भी स्मार्ट हो गया है और इसी के तहत डिजिटल वीडियो यान‍ि video learning ने लोकप्रियता का नया आयाम गढ़ ल‍िया है। इसील‍िए अब ड‍िज‍िटली इक्व‍िप्ड छात्र video learning का इस्तेमाल शिक्षा प्रदान करने के लिए कर रहे हैं। छात्र आज वीडियो का उपयोग एक टायर बदलने से लेकर लेटेस्ट डांस क्रेज तक सीखने के लिए करते हैं और मिलेनियल्स डिजिटल वीडियो देखने वाले दर्शकों का 92% हिस्सा है। जो विषय जटिल होते हैं, उन्हें खासकर वीडियो के माध्यम से सीखना और सीखाना आसान होता है। रिसर्च से यह भी पता चलता है की वीडियो बाकी माध्यमों की तुलना में छात्रों को कॉन्सेप्ट्स की बेहतर समझ और ज़्यादा मेमोरी रिकॉल प्रदान करती है।

वीडियो लर्निंग के फायदे

1. वीडियो लेसंस प्रिंटेड किताबों की तुलना में अधिक आकर्षक संवेदी अनुभव बनाते हैं। विद्यार्थियों को सिखाये जा रहे विषय को देखने और सुनने को मिलता है और वह उसका उसी तरह से अनुभव कर सकते हैं जिस तरह से वे अपनी आस पास की दुनिया का अनुभव करते हैं।

2. वीडियो लेसंस इंटरनेट कनेक्शन के साथ कहीं से भी देखे जा सकते हैं, और लैपटॉप, टैबलेट और स्मार्टफ़ोन सहित कई उपकरणों पर उपलब्ध होते हैं। यह छात्र की सुविधा को बढ़ाते हैं और उनको कहीं से भी सीखने की सहूलियत प्रदान करते है।

3. वीडियो लेसंस सीखे हुए कॉन्सेप्ट्स को समझने में और याद रखने में बहुत मददगार होते हैं। ऐसा इसीलिए है क्योंकि उन्हें आवश्यकतानुसार कई बार रोका और दोहराया जा सकता है। प्रारंभिक पाठ पढ़ाए जाने के बाद भी उनकी समीक्षा की जा सकती है।

4. वीडियो लेसंस सभी विषयों को सीखने में बहुत सहायता करते हैं, लेकिन विशेष रूप से वो विषय जो जटिल हों या चरण-दर-चरण प्रक्रिया के बारे में हों या विज्ञान और गणित के फार्मूलो पर केंद्रित हों। ऐसा इसीलिए क्योंकि मुश्किल कांसेप्ट तभी समझे जा सकते हैं जब उनके पीछे की प्रक्रिया समझ आ सके। और वीडियो के ज़रिये यह करना बहुत आसान होता है।

5. वीडियो लेसंस की मदद से विद्यार्थी न सिर्फ जल्दी सीखते हैं, पर कांसेप्ट की गहराई में जाकर उसको समझते हैं ताकि न सिर्फ वो उन्हें याद रह सके बल्कि कभी भी उन्हें रटने की ज़रुरत न पड़े। पर पढ़ते समय एक बहुत ज़रूरी चीज़ होती है आपके फोकस का बने रहना।

  • Legend News
50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *