नया अलर्ट: अगले 5 दिनों तक मौसम रहेगा खराब, तेज आंधी-तूफान आने की संभावना

नई दिल्ली। मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के लिए आंधी-तूफान के साथ बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। विभाग की ओर से सोमवार सुबह जारी की गई चेतावनी के मुताबिक 7 और 8 मई को उत्तर भारत के बड़े हिस्से में तेज आंधी-तूफान आने की संभावना है। खासतौर पर दिल्ली-एनसीआर में धूल भरी आंधी चल सकती है।
यही नहीं, यह आंधी-तूफान उत्तर भारत से होते हुए दक्षिण और पूर्वोत्तर भारत के राज्यों तक जा सकता है। अलर्ट के मुताबिक 7 तारीख को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब के सुदूर इलाकों में आंधी-तूफान के साथ बारिश और बर्फबारी भी हो सकती है।
खासतौर पर दिल्ली-एनसीआर में मौसम विभाग ने तेज अंधड़ की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में तूफान आ सकता है। इसके अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी हालात खराब हो सकते हैं।
बता दें कि इस चेतावनी को देखते हुए हरियाणा सरकार ने पहले ही मंगलवार तक के लिए स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी कर दिया है। राजस्थान में भी धूल भरी आंधी चलने की आशंका जताई गई है।
उत्तर से दक्षिण तक रहेगा आंधी-तूफान का असर!
मौसम विभाग के मुताबिक आंधी और तूफान का कहर उत्तर भारत के अलावा दक्षिण के देशों में भी देखने को मिल सकता है। विभाग ने कहा कि पश्चिम उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, असम, सिक्किम, मेघालय, त्रिपुरा, कर्नाटक और केरल में भी तूफान की स्थिति बन सकती है।
पूर्वोत्तर के अधिकतर राज्यों में होगी भारी बारिश
एक तरफ उत्तर और दक्षिण भारत में तेज आंधी-तूफान आने की आशंका जताई गई है, वहीं पूर्वोत्तर के राज्यों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक असम, मेघालय, नगालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में भारी बारिश हो सकती है।
9 मई को दक्षिण भारत पहुंचेगा तूफान!
उत्तर भारत से चला तूफान 9 मई को दक्षिणी राज्यों में कहर बरपा सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, कोलकाता और केरल में तूफान और धूल भरी आंधी की संभावना है। इसका असर पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों, सिक्कीम और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिल सकता है।
यहां 10 और 11 मई को भी रहना होगा सावधान
मौसम विभाग के मुताबिक 10 और 11 मई को पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और केरल में आंधी-तूफान की आशंका है। हालांकि इन सभी दिनों में महाराष्ट्र के विदर्भ इलाके में तापमान गर्म बना रहेगा और लू चलने की आशंका है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »