अमरनाथ विद्याश्रम में Netaji सुभाष चन्द्र जयंती मनायी गई

मथुरा। जनपद की प्रमुख आवासीय शिक्षण संस्था अमर नाथ विद्या आश्रम में Netaji सुभाष चन्द्र बोस जयन्ती समारोह का आयोजन किया गया । सभी बच्चों व शिक्षकों ने Netaji के छायाचित्र पर श्रद्धापूर्वक पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया ।

कार्यक्रम में विद्यालय के प्रधानाचार्य डा. अरूण कुमार वाजपेयी ने अपने संदेश में सभी को नेताजी की जयन्ती पर बधाई देते हुये कहा कि सभी भारतीयों को नेताजी के आदर्शों का पालन करना चाहिये। नेताजी ने हमें स्वाभिमान से जीना सिखाया था । उन्होंने बताया कि नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के अन्दर वीरता, साहस, आध्यात्म और रहस्यवाद का अद्भुत समन्वय था । तानाशाह हिटलर तक उनके शानदार व्यक्तित्व का कायल था। नेताजी ने आजाद हिन्द फौज के सामने ‘‘तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा’’ का जो लोकप्रिय नारा दिया था, वो आज भी भारतीयों के दिल में देशभक्ति का संचार करता है । उन्होंने विद्यार्थियों को नेताजी के जीवन से सम्बन्धित रोचक प्रसंगों द्वारा बताते हुये कहा कि सुभाष चन्द्र बोस ने देश की खातिर अपना समस्त जीवन दाव पर लगा दिया था तभी वह महान बने थे । उन्होंने बच्चों का आह्वान करते हुये कहा कि वे नेताजी के जीवन चरित्र से अवश्य शिक्षा ग्रहण करें ।

अमर नाथ विद्या आश्रम के उप प्रधानाचार्य डा. अनुराग वाजपेयी ने बताया कि नेताजी की ओजस्वी वाणी तथा व्यक्तित्व में विशेष आकर्षण था, उसी के कारण ही हजारों लोग उनकी आजाद हिन्द फौज में शामिल हुये थे । उन्होंने प्रस्तुति देने वाले सभी विद्यार्थियों की मुक्तकंठ से प्रशंसा की।

इस अवसर पर छात्रा ओजिस्वी शुक्ला ने अपनी वार्ता के माध्यम से नेताजी के जीवन प्रकाश डाला । छात्र प्रशान्त कुमार, आयुषी यादव, हर्षित यादव, प्रवीण कुमार, इरफा खानम सहित अन्य विद्यार्थियों नेे नेता जी के बारे में कविता, संस्मरण, प्रसंग आदि प्रस्तुत किये । कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका डा. मधुबाला शर्मा ने किया । इस अवसर पर विद्यालय के सभी शिक्षक प्रमुख रूप से उपस्थित थे। कार्यक्रम का समापन आजाद हिन्द फोन के गीत ‘कदम-कदम बढ़ाये जा…. ’ तथा जोशपूर्ण नारों के साथ हुआ ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »