नेपाल: रिजॉर्ट में संदिग्ध गैस रिसाव के कारण 8 भारतीय पर्यटकों की मौत

काठमांडू। नेपाल के एक रिजॉर्ट में संदिग्ध गैस रिसाव के कारण मंगलवार को 8 भारतीय पर्यटकों की मौत हो गई। मृतकों में 4 बच्चे भी शामिल हैं।
घटना की जानकारी मिलने के बाद भारतीय दूतावास के अधिकारी जहां अस्पताल पहुंचे हैं वहीं विदेश मंत्रालय भी घटना पर नजर रखे हुए है।
पुलिस अधीक्षक सुशील सिंह राठौर ने बताया कि रिजॉर्ट के कमरे में बेहोश मिले इन भारतीय नागरिकों को एचएएमएस अस्पताल ले जाया गया जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया।
नेपाल अखबार ‘हिमालय टाइम्स’ की रिपोर्ट के अनुसार गैस लीक में मारे गए 8 लोग, 15 पर्यटकों की उस टीम का हिस्सा थे जो केरल से पोखरा गया था।
उधर, भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने घटना पर दुख जाहिर किया।
उन्होंने ट्वीट किया, ‘नेपाल में 8 भारतीय पर्यटकों की मौत त्रासदपूर्ण खबर से दुखी हूं। नेपाल में हमारा दूतावास स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। दूतावास के अधिकारी अस्पताल में मौजूद हैं और जरूरी सहायता उपलब्ध करा रहे हैं। पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना जाहिर करता हूं।’
दरअसल, सभी पर्यटक घर वापस लौटने के क्रम में सोमवार की रात मकवानपुर जिले के दमन में एवरेस्ट पैनोरमा रिजॉर्ट में रुके थे।
रिजॉर्ट प्रबंधक के अनुसार ये लोग एक कमरे में रुके थे और उन्होंने खुद को गर्म रखने के लिए गैस हीटर चालू किया। प्रबंधक ने बताया कि पर्यटकों ने कुल चार कमरे बुक किए थे और उनमें से 8 लोग एक कमरे में रुके हुए थे और बाकी अन्य कमरे में ठहरे थे। प्रबंधक ने बताया कि कमरे की सभी खिड़कियां और दरवाजे अंदर से बंद थे।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »