NEET एग्‍जाम की तारीख घोषित, 11 भाषाओं में होगी परीक्षा

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी NTA ने NEET यूजी 2021 की परीक्षा तारीख घोषित कर दी है। MBBS प्रोग्राम में एडमिशन के लिए मेडिकल प्रवेश परीक्षा 1 अगस्त को आयोजित की जाएगी। नीट 2021 एग्जाम ऑफलाइन मोड में पेन और पेपर आधारिक परीक्षा होगी जोकि अंग्रेजी और हिंदी सहित देश भर में कुल 11 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। इससे पहले नीट 2021 एग्जाम 12 मार्च को आयोजित किया जाना था।
देशभर के अगल-अलग मेडिकल कॉलेजों में MBBS, BDS प्रोग्राम में दाखिले के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) आयोजित किया जाता है। इस साल के लिए, NEET UG 2021 एप्लिकेशन विंडो एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर मिल जाएगी।
इन 11 भाषाओं में होगी परीक्षा
परीक्षा 11 भाषाओं अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, गुजराती, बंगाली, मराठी, ओडिया, कन्नड़, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की जाती है। आवेदन पत्र भरते समय प्रश्न पत्र के माध्यम का विकल्प चुना जाता है।
एग्जाम पैटर्न
नीट 2021 को कुल 720 अंकों के लिए ऑफलाइन (पेन और पेपर) आधारित पेपर है। जिसमें फिजिक्स और केमिस्ट्री सेक्शन में 180 मार्क्स हैं और बायोलॉजी (जूलॉजी और बॉटनी) सेक्शन में 360 मार्क्स अलॉट किए जाते हैं। परीक्षा में कुल 180 मिनट मिलते हैं।
एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स
उम्मीदवार की पासपोर्ट साइज फोटो स्कैन या ई-कॉपी (10Kb to 200Kb JPG/JPEG)
उम्मीदवार के हस्ताक्षर की स्कैन की गई कॉपी (4Kb to 30Kb)
छात्र के बाएं हाथ के अंगूठे के निशान की स्कैन कॉपी (10Kb to 50Kb)
10वीं का सर्टिफिकेट (100Kb to 300Kb)
जानिए कैस करें अप्लाई
एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट, ntaneet.nic.in पर जाएं। यहां रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें। लॉग-इन क्रेडेंशियल जनरेट करने के लिए मांगी गई जरूरी डीटेल्स भरें। नीट यूजी 2021 एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए लॉग-इन करें। आवेदन शुल्क का भुगतान करें, फॉर्म जमा करें।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *