NEET 2018: दिल्ली की कल्पना कुमारी रही टॉपर

नई दिल्‍ली। सीबीएसई ने NEET 2018 का रिजल्ट जारी कर दिया है। इस साल लगभग 7,14,562 स्टूडेंट्स ने यह परीक्षा पास की है। स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट सीबीएसई की ऑफिशल वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। सीबीएसई ने इस परीक्षा के टॉपर की भी घोषणा कर दी है। आपको बता दें कि दिल्ली की कल्पना कुमारी ने इसमें बाजी मारी है।
कल्पना कुमारी ने 99.99 पर्सेंटाइल के साथ NEET 2018 की परीक्षा में टॉप किया है। कल्पना को फिजिक्स में 180 में 171 अंक मिले हैं। वहीं उन्होंने केमिस्ट्री में 180 में 160 और बायॉलजी में 360 में 360 अंक हासिल किए हैं।
बता दें कि देश भर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस में प्रवेश के लिए इस साल 6 मई को NEET परीक्षा का आयोजन किया गया था। इसमें करीब 13 लाख बच्चों ने परीक्षा दी थी। पहले NEET का रिजल्ट 5 जून को आना था लेकिन इसे 4 जून को ही जारी कर दिया गया। बहुत से बच्चे इस रिजल्ट से नाखुश नजर आए। एक एनजीओ ने सुप्रीम कोर्ट से रिजल्ट रोकने और परीक्षा रद्द करने की मांग भी की थी। एनजीओ की ओर से कोर्ट में दायर याचिका में कहा गया था कि अंग्रेजी के मूल प्रश्नपत्र का दूसरी भाषा में जो अनुवाद हुआ है,उसमे बहुत सारी गलतियां हैं, इसलिए यह परीक्षा रद्द होनी चाहिए।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »