‘नीरजा’ को मिला बेस्ट हिंदी फिल्म का नेशनल अवार्ड

'Neeraja' gets National Award for Best Hindi Film
‘नीरजा’ को मिला बेस्ट हिंदी फिल्म का नेशनल अवार्ड

नई दिल्‍ली। ‘नीरजा’ को बेस्ट हिंदी फिल्म का नेशनल अवार्ड दिया गया है. आज राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों का एलान हो गया है जिसमें फिल्म ‘नीरजा’ को सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म का पुरस्कार मिला है. मराठी फिल्म ‘कासव’ को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का अवार्ड मिला है.

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार को फिल्म ‘रूस्तम’ में उनकी बेहतरीन अदाकारी के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता चुना गया है. अक्षय का यह पहला राष्ट्रीय पुरस्कार है. वर्ष 1959 के नानावटी मामले से प्रेरित इस फिल्म में अक्षय ने एक देशभक्त नौसैनिक का किरदार निभाया था.

राजेश मापुस्कर को उनकी मराठी फिल्म ‘वेंटिलेटर’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक चुना गया.

सुरभि सी एम को मलयालम फिल्म ‘मिन्नामिनुन्गू – द फायरफ्लाय’ में निभाए उनके किरदार के लिए इस साल राष्ट्रीय पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री चुना गया है.

अभिनेत्री सोनम कपूर अभिनीत ‘नीरजा’ ने हिंदी फिल्मों की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल किया है. फिल्म एयरहोस्टेस नीरजा भनोट के जीवन पर आधारित थी जो कि विमान अपहरण मामले में यात्रियों की जान बचाते हुए आतंकवादियों द्वारा मार दी गई थी.

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में समीक्षकों द्वारा सराही गई सोनम कपूर की बेहतरीन अदाकारी का विशेष उल्लेख भी किया गया है.

तेलुगू फिल्म ‘साथमनाम भक्ति’ को लोकप्रिय फिल्म चुना गया है.

जायरा वसीम को दंगल फिल्म में उनकी भूमिका के लिए बेस्ट सपोर्टिंग ऐक्ट्रेस का अवार्ड मिला है. फिल्म ‘पिंक’ को सामाजिक मुद्दों पर आधारित सर्वश्रेष्ठ फिल्म चुना गया है.

नागेश कुकनूर की ‘धनक’ को बच्चों के लिए सबसे अच्छी फिल्म चुना गया है. फिल्म ‘शिवाय’ को बेस्ट स्पेशल इफेक्ट अवॉर्ड मिला है. उत्तर प्रदेश को सबसे फिल्म फ्रेंडली राज्य का सम्मान दिया गया है.

National Film awards 2017

सूची इस प्रकार है:

बेस्ट फिल्म: कासव

बेस्ट हिंदी फिल्म: नीरजा

बेस्ट बांग्ला फिल्म: बिसोर्जन

बेस्ट कन्नड़ फिल्म: रिजर्वेशन

बेस्ट मराठी फिल्म: दशक्रिय

बेस्ट गुजराती फिल्म: रॉन्ग साइड राजू

बेस्ट तमिल फिल्म: जोकर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *