नौसेना: कृष्णा स्वामीनाथन बने पश्चिमी कमान के चीफ ऑफ स्टाफ

नई द‍िल्‍ली। भारतीय नौसेना के वाइस एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन को भारतीय नौसेना की पश्चिमी कमान का नया चीफ ऑफ स्टाफ नियुक्त किया गया है। रक्षा मंत्रालय ने रविवार को बताया कि वाइस एडमिरल स्वामीनाथन ने बीती चार नवंबर को कार्यभार संभाल लिया था।

एक जुलाई 1987 को नौसेना में शामिल हुए स्वामीनाथन संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध के विशेषज्ञ हैं। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) खडकवासला के पूर्व छात्र स्वामीनाथन को अति विशिष्ट सेवा पदक और विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया जा चुका है।

उन्होंने मिसाइल जहाजों आईएनएस विद्युत व विनाश, गाइडेड मिसाइल विध्वंसर आईएनएस कुलिश, आईएनएस मैसूर और विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य की कमान संभालने सहित कई प्रमुख परिचालन, स्टाफ और प्रशिक्षण नियुक्तियां की हैं।

फ्लैग रैंक पर पदोन्नत होने के बाद कृष्णा स्वामीनाथन ने कोच्चि स्थित दक्षिणी नौसेना कमान के मुख्यालय में चीफ स्टाफ ऑफिसर (प्रशिक्षण) के पद पर अपनी सेवाएं दीं। उन्होंने भारतीय नौसेना में सभी प्रशिक्षणों के आयोजन में अहम भूमिका निभाई।

जेएनयू से बीएससी, लंदन के किंग्स कॉलेज से एमए
स्वामीनाथन ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से बीएससी की है। कोच्चि स्थित कोचीन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी से टेलीकम्यूनिकेशन में एमएससी, लंदन के किंग्स कॉलेज से डिफेंस स्टडीज में एमए, मुंबई यूनिवर्सिटी से स्ट्रैटेजिक स्टडीज में एमफिल और मुंबई यूनिवर्सिटी से ही इंटरनेशनल स्टडीज में पीएचडी की है।

– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *