तूफान से निपटने में मदद के लिए नवीन पटनायक ने मोदी सरकार का आभार जताया

नई दिल्‍ली। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर फोनी तूफान से निपटने के लिए केंद्र से मिली सहायता के लिए शुक्रिया अदा किया है।
उन्होंने पीएम से प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 5 लाख पक्के मकान निर्माण कराने के लिए मंजूरी देने की भी अपील की है।
इससे पहले ओडिशा के सरकार की चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए की तैयारी की तारीफ प्रधानमंत्री मोदी भी कर चुके हैं। इस चुनावी मौसम में पटनायक का मोदी को पत्र लिखकर शुक्रिया बोलने को राजनीतिक संकेत के तौर पर भी देखा जा सकता है।
पीएम नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में ओडिशा के सीएम ने आभार जताने के साथ तूफान प्रभावित लोगों की मदद के लिए राज्य सरकार की योजना भी साझा की है। केंद्र सरकार का शुक्रिया अदा करते हुए ओडिशा के सीएम ने लिखा, ‘बेहद विनाशकारी फोनी तूफान के प्रभाव से निपटने के लिए केंद्र सरकार की ओर से मिली सहायता के लिए मैं आपका शुक्रिया अदा करता हूं। तूफान प्रभावित इलाके में रहनेवाले लोगों के मकानों को काफी क्षति पहुंची है। राज्य सरकार जल्द ही प्रभावितों के मकान को कितना नुकसान हुआ है इसका आधिकारिक तौर पर आकलन शुरू करेगी।’
पटनायक ने केंद्र सरकार से तूफान प्रभावित लोगों के लिए पक्का मकान बनाने की जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने लिखा, ‘6 मई को आपने खुद भी प्रदेश का दौरा किया है और तूफान से हुए नुकसान को देखा। लोगों के लिए जल्द से जल्द पक्का मकान उपलब्ध कराने के लिए मैं आपसे आग्रह करता हूं। इसके लिए 5 लाख पक्के मकानों का प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्माण को मंजूरी देने की अपील करता हूं। मैं आपसे फिर आग्रह करूंगा कि केंद्र और राज्य के बीच 90:10 के अनुपात में निर्माण कार्य शुरू किया जाए।’
ओडिशा में लोकसभा चुनावों के साथ ही विधानसभा चुनाव भी हुए हैं। इस बार सबकी नजर इस पर है कि राज्य की सत्ता में बीजेडी वापसी करेगी या फिर बीजेपी अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज कराएगी। ओडिशा में मुख्य तौर पर मुकाबला बीजेडी और बीजेपी के बीच ही माना जा रहा है। पटनायक ने मॉनसून से पहले लोगों को पक्का मकान दिलाने की सरकार की कोशिश का भी जिक्र किया।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »