नेचुरल तरीके से भी डाली जा सकती है बालों में नई जान

बालों को घना, लंबा और शाइनी बनाने के लिए न जाने लड़कियां कितने महंगे प्रोडक्ट्स खरीदती हैं लेकिन असर कुछ ही कर पाते हैं। हम बताने जा रहे हैं ऐसी मिट्टी के बारे में जिसे लगाने पर ये सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी।
बालों के झड़ने, फ्रिजी, ड्राई, ऑइली होने जैसी कई समस्याओं से महिलाएं जूझती हैं। इसके कारण कई हो सकते हैं पर ये परेशानियां उन्हें काफी स्ट्रेस में डाल देती हैं लेकिन क्या आप जानती हैं कि चेहरे की रंगत से लेकर स्किन प्रोब्लम्स को दूर करने वाली मुल्तानी मिट्टी बालों की इन समस्याओं को भी दूर कर सकती है। बस जरूरत है तो इससे जुड़े हेयर पैक्स कैसे बनाए जाएं इसे जानने की।
हेयर फॉल की समस्या के लिए
एक बोल में दो टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी डालें। इसमें एक टेबलस्पून दही मिलाएं और एक टी-स्पून काली मिर्च पाउडर डालें। इसे पानी के साथ मिक्स कर थिक पेस्ट बना लें। ब्रश या हाथों से बालों की जड़ों में इस पेस्ट को लगाएं और आधे घंटे बाद सादे पानी से सिर धो लें। इस पैक का सप्ताह में एक बार इस्तेमाल करें।
फ्रिजी बालों के लिए
दो टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी में एक अंडा और एक टेबलस्पून दही मिलाएं। इसमें एक चम्मच नारियल का तेल ऐड करें और सभी को अच्छे से मिक्स कर लें। पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और आधे घंटे बाद सादे पानी से धो लें। अंडे की बदबू बालों में न रहे इसके लिए एक मग पानी में एक नींबू निचोड़ लें और उसे सिर पर डाल लें और 5 मिनट बाद बालों को अच्छे से धो लें।
रूखे व बेजान बालों के लिए
रूखे बालों को किसी भी तरीके से स्टाइल किया जाए उनका लुक अच्छा लगता ही नहीं नहीं है। तो क्यों न बालों में नेचुरल तरीके से नई जान डाली जाए। इसके लिए एक टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच तिल का तेल और एक चम्मच दही मिलाएं। स्कैल्प पर लगाने के 20 मिनट बाद बालों को अच्छे से धो लें। पैक को सप्ताह में दो बार ट्राई करें।
ऑइली स्कैल्प के लिए
ऑइली स्कैल्प के कारण बालों को चिपचिपा लुक मिलता है जो बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता। इस समस्या से निपटने में मुल्तानी मिट्टी का पैक काम आएगा। चार चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक नींबू का रस मिलाएं और 20 मिनट के लिए लगाएं। सादे पानी से सिर धोने के बाद बालों को नेचुरली सूखने दें।
बालों को बढ़ाने के लिए
बालों को लंबा और मजबूत बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी के साथ रीठा पाउडर मिलाएं और पेस्ट बनाकर बालों की जड़ों में लगाएं। आधे घंटे बाद सिर को अच्छे से धो लें। इस पैक को सप्ताह में तीन बार लगाएं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »