दिल्ली बनी 19वीं राष्ट्रीय Rope Skipping चैंपियनशिप-2018 की विजेता

नई दिल्ली। Rope Skipping फेडरेशन इंडिया तत्वधान में जम्मू कश्मीर Rope Skipping एसोसिएशन के सहयोग से इंटरनेशनल दिल्ली पब्लिक स्कूल सुजवान में हाल ही में संम्पन हुई 19वीं राष्ट्रीय Rope Skipping चैंपियनशिप – 2018 में दिल्ली टीम के ओवरऑल चैम्पयनशिप जीत कर अपना विजय अभियान जारी रखा है।

National Rope Skipping Championships
National Rope Skipping Championships

दिल्ली पहुंचने पर दिल्ली टीम का भव्य स्वागत किया गया इस मौके पर दिल्ली जम्प रोप एसोसिएशन के महासचिव निर्देश शर्मा ने राष्ट्रीय चैंपियनशिप विजेता बनने पर टीम के सभी स्किपर्स खिलाडियों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमारे राज्य दिल्ली के लिए गर्व की बात है जो खेल और खिलाडियों को हम आगे ले जा रहे हैं। उन्होंने मोरल साइंस के विषय पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमने अपने सांस्कृतिक मूल्यों को बचाना ही होगा और अपने प्रशिक्षकों को पूर्ण सम्मान देकर गुरु शिष्य परंपरा को कायम रखना होगा। शर्मा ने कहा कि हमारे प्रदेश में भले संसाधनों की कमी रही लेकिन हमने बहुत अच्छे खिलाडियों को तैयार किया है। आज हमारी दिल्ली ने अपने पिछले सात वर्षों के दबदबे को कायम रखा है और जम्मू के आयोजित 19 वीं राष्ट्रीय रोप स्किपिंग चैंपियनशिप – 2018 का ख़िताब अपने नाम किया है।

दिल्ली टीम को बधाई देते हुए दिल्ली जम्प रोप एसोसिएशन के मीडिया एडवाइजर एवं कोषाध्यक्ष अशोक कुमार निर्भय ने सभी खिलाडियों और प्रशिक्षकों को इस विजय का श्रेय देते हुए कहा कि हमारे प्रशिक्षक और स्किपर्स खिलाडी सुबह – शाम कठिन परिश्रम और तकनीकी ज्ञान लेते हैं इसी मेहनत के कारण आज इन सब खिलाडियों के गले में पदक और हाथों के चैम्पयनशिप ट्रॉफी है जो इनको और हमें गर्व की अनुभूति करा रही है। अशोक निर्भय ने बताया फेडरेशन के निर्देश से जम्मू कश्मीर में इस प्रतियोगिता आयोजित करने का मुख्य कारण यही था कि पहाड़ों की नैर्सगिक सुंदरता के बीच वहां कि खेल प्रतिभाओं को नेशनल स्तर पर आगे लाना था। चैंपियनशिप में दूसरा बच्चों स्वच्छ वातावरण में खेल प्रतिभा दिखाने मौका देना था।

इस चैम्पयनशिप में बाल भारती स्कूल पीतमपुरा के बच्चों बालिका वर्ग के अंडर -14 के स्पीड स्प्रिंट में स्वर्ण पदक,स्पीड रिले डबल अंडर में स्वर्ण पदक जीता,बालक वर्ग के अंडर -14 डबल अंडर इवेंट में शौर्य गुप्ता ने स्वर्ण पदक,डबल डच स्पीड रिले इवेंट के विश्वास खंडेलवाल ने स्वर्ण पदक,स्पीड रिले और डबल अंडर रिले में मानिक सिंघल ने रजत पदक,स्पीड रिले और डबल अंडर रिले में समनव्य नागिया ने रजत पदक जीत का दिल्ली का नाम रोशन किया। दिल्ली टीम में सफलता दिलाने वालों में टूर्नामेंट के चीफ टेक्निकल अधिकारी विवेक सोनी,कोच रामकुमार,दीपक कुमार,हरीश सैनी,राज बाली,दीपक कुमार,राहुल शर्मा,मनीषा ने टीम को बनाने में बहुत बड़ा योगदान दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »