30 मई को शाम 7 बजे नरेंद्र मोदी लेंगे पीएम पद की oath

नई दिल्‍ली। लोकसभा चुनाव में शानदार जीत के बाद पीएम मोदी 30 मई को प्रधानमंत्री पद की दूसरी बार oath लेंगे। मोदी 30 तारीख को शाम 7 बजे अपने केंद्रीय मंत्रिमंडल के साथ oath लेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन के परिसर में नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलवाएंगे। उनके साथ उनके नए मंत्रिपरिषद के सदस्य भी पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे।

राष्ट्रपति भवन की तरफ से रविवार शाम को जारी बयान में यह जानकारी दी गई। बयान में बताया गया कि प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्यों को 30 मई की शाम 7 बजे राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।

शपथ ग्रहण समारोह को भव्य बनाने और दुनिया को संदेश देने के लिए पी-5 देशों (अमेरिका, रूस, चीन, ब्रिटेन, फ्रांस) तथा इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण देशों के शासनाध्यक्षों को भी बुलाने की तैयारी चल रही है।

गौरतलब है कि बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक के बावजूद ओआईसी ने पहली बार भारत को अपनी बैठक में आमंत्रित किया था। इसके विरोध में पाकिस्तान ने इस बैठक का बहिष्कार किया था। 2014 में मोदी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में पाकिस्तान सहित सार्क देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल हुए थे।

बता दें कि नरेंद्र मोदी की अगुआई में लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने अपने 2014 के प्रदर्शन को भी पीछे छोड़ते हुए 542 में से 303 सीटों पर कब्जा कर प्रचंड बहुमत हासिल किया है। बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को कुल 353 सीटें मिली हैं। अब सबकी निगाह इस पर है कि पीएम मोदी के नए मंत्रिपरिषद में किनको-किनको जगह मिलती है। मोदी के पिछले कार्यकाल में विदेश मंत्री रहीं सुषमा स्वराज ने स्वास्थ्य कारणों से इस बार चुनाव नहीं लड़ा था। वहीं, वित्त मंत्री रहे अरुण जेटली की भी सेहत खराब है। ऐसे में कयास लग रहे हैं कि नए मंत्रिपरिषद में ये दोनों प्रमुख नेता शायद शामिल न हों।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »