Facebook पर दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता हैं नरेन्‍द्र मोदी

न्यूयॉर्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोशल नेटवर्किंग साइट Facebook पर दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता हैं। मोदी के पर्सनल पेज पर 4.37 करोड़ लाइक्स हैं जबकि उनके आधिकारिक पेज पर 1.37 करोड़ लाइक्स हैं।
गुरुवार को जारी एक रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है। मोदी का वर्चस्व इस सच्चाई के बीच बना हुआ है कि हाल के दिनों मे कई वैश्विक नेताओं ने अपनी पोस्ट को प्रमोट करने के लिए Facebook पर विज्ञापन दिया है।
प्रमुख वैश्विक संचार एंजेसी बीसीडब्ल्यू (बर्सन कोहन एंड वोल्फ) द्वारा तैयार “ट्वीप्लोमेसी” के वार्षिक शोध 2019 वर्ल्ड लीडर ऑन Facebook का कहना है, “अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 2.3 करोड़ लाइक्स के साथ जहां दूसरे स्थान पर हैं, वहीं जॉर्डन की रानी राएना 1.69 करोड़ लाइक्स के साथ तीसरे स्थान पर हैं।”
इस साल 1 जनवरी को अपना कार्यभार संभालने वाले ब्राजील के नए राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो Facebook पर सबसे अधिक सक्रिय रहने वाले नेता हैं। उनके फेसबुक पेज पर करीब 14.5 करोड़ बार इंट्रैक्श्न पंजीकृत किया गया है, जो कि अमेरिकी राष्ट्रपति के 8.4 करोड़ का लगभग दोगुना है।
Facebook एल्गोरिदम के हालिया बदलाव के बाद विश्व के कई नेता फेसबुक विज्ञापन के जरिए अपने पोस्ट और पेजों का प्रचार कर रहे हैं। फेसबुक एड लाइब्रेरी के अनुसार मार्च 2019 में 50 फेसबुक पेजों पर विज्ञापन चलाए जा रहे थे।
बीसीडब्ल्यू के मुख्य नवाचार अधिकारी चाड लाट्ज ने कहा, “हमारा हालिया ‘ट्वीप्लोमेसी’ शोध इस बात की पुष्टि करता है कि सोशल मीडिया के जरिए लोगों के बीच आसानी से लोकप्रिय होने वाली हस्तियों के बीच अपनी जगह बनाने के लिए कुछ नेताओं के लिए अपनी सुरक्षित जगह बनाने और उन तक अपनी पहुंच बनाने के लिए रुपए का भुगतान करना आवश्यक है।”
लाट्ज ने आगे कहा, “हमने यह भी देखा है कि किस तरह इस मंच का प्रयोग कर लोग प्रसिद्ध हो रहे हैं, वे फेसबुक लाइव से लेकर फेसबुक स्टोरी के जरिए प्रशंसकों से जुड़े रहते हैं।”
ट्रंप के फेसबुक पेज पर शुरुआत से अब तक करीब 50 हजार विज्ञापन किए गए हैं, वहीं इंग्लैंड की प्रधानमंत्री थेरेसा मे के पेज पर 2018 के दिसंबर में ब्रेक्जिट योजना का प्रचार करने के लिए 74 पेड पोस्ट किए गए। फेसबुक के “क्राउडटैंगल” टूल के आंकड़ों के आधार पर हुए शोध में 962 फेसबुक पेजों का आकलन किया गया। ये पेज राष्ट्र प्रमुखों और विदेश मंत्रियों के थे।
शोध के अनुसार 1 मार्च तक फेसबुक पेज पर कुल 34.5 करोड़ लाईक्स किए गए और बीते 12 महीनों में 449, 739 पोस्ट हुए। इसके अलावा कुल 76.7 करोड़ बार इंट्रैक्शंस दर्ज किए गए।
इस शोध से यह खुलासा होता है कि फेसबुक पर सभी नेताओं के पेज पर साल दर साल फॉलोअर्स की संख्या में 10 प्रतिशत बढ़ोत्तरी हो रही है, वहीं इन पेजों पर होने वाले इंट्रैक्एशंस में गिरावट दर्ज की गई है। 2016 में जहां वैश्विक नेताओं के पोस्ट को लेकर 1.1 अरब बार इंट्रैक्शंस हुए , वहीं 2018 में इसमें 32.3 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।
इस साल फरवरी की शुरुआत में जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने क्रिश्चियन डेमोक्रेटिक यूनियन से इस्तीफा देने के बाद अपना फेसबुक पेज डिलीट कर दिया था। उनके करीब 25 लाख फॉलोअर्स थे।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »