MVDA ने अवैध दुकानों के मात्र शटर उतरवाकर की खानापूरी

जनपद भर में प्राचीन स्मारकों/धरोहरों के आसपास न‍िर्माण कार्यों पर रोक के बावजूद मथुरा वृंदावन व‍िकास प्राध‍िकरण यानी MVDA के अध‍िकार‍ियों ने अवैध न‍िर्माण कार्यों पर चुप्‍पी साध रखी है। ऐसा ही एक मामला वृंदावन के सामाज‍िक कार्यकर्ता प्रहलादकृष्ण शुक्ला एडवोकेट द्वारा संज्ञान में लाया गया। उनकी तमाम श‍िकायतों के बाद भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा संरक्षित धरोहर प्राचीन मदनमोहन मंदिर के नो कन्स्ट्रक्शन जोन में अनाधिकृत तौर पर बनी दुकानों के शटर तो उतरवा द‍िए गए जबक‍ि अवैध दुकानें यथावत हैं।

उक्‍त दुकानों के अवैध न‍िर्माण व शटरि‍ंग के संदर्भ में सामाजिक कार्यकर्ता प्रहलादकृष्ण शुक्ला एडवोकेट ने शासन-प्रशासन के अधिकारियों से लिखित एवं मौखिक माध्यम से नो कन्स्ट्रक्शन जोन में अवैध निर्माण होने की शिकायत की गयी थी। उन्‍होंने अपनी श‍िकायत में कहा था क‍ि सोमवार की अर्द्धरात्रि को वीआईपी पार्किंग में दीवार को ढहाकर अवैध दुकानों का निर्माण कर शटरें चढ़ा दी गईं। इस श‍िकायत के पश्‍चात मथुरा-वृन्दावन विकास प्राधिकरण द्वारा बुधवार को वीआईपी पार्किंग में बनी चार दुकानों से शटरें उतरवा दी गईं।

इस अधूरी कार्यवाही को लेकर सामाजिक कार्यकर्ता प्रहलादकृष्ण शुक्ला एडवोकेट का कहना है कि अवैध दुकानों से सिर्फ शटरें हटाकर कार्यवाही की खानापूर्ति ही की गई हैं, जबकि अवैध दुकानों का निर्माण यथावत् है। अत: अवैध दुकानों के ढांचे पर भी कार्यवाही होनी चाहिए।

संरक्षित धरोहरों के आस-पास हो रहे अवैध निर्माणों पर रोष जताते हुए सामाजिक कार्यकर्ता ने बताया कि महानिदेशक नई दिल्ली द्वारा जनपद में प्राचीन स्मारकों/धरोहरों के आसपास 110 अवैध निर्माण को ध्वस्त करने का आदेश जिलाधिकारी मथुरा को दिये गये हैं। इसके बावजूद संरक्षित धरोहरों के आस-पास हो रहे अवैध निर्मार्णों को पुरातत्व विभाग एवं मथुरा-वृन्दावन विकास प्राधिकरण ने मौन स्वीकृति दे रखी है। राष्ट्रीय धरोहरों की सुरक्षा एवं संरक्षणता पर शासन एवं प्रशासन कतई गंभीर नहीं हैं, जिसका खामियाजा यह धरोहरें भुगत रही हैं एवं अपने अस्तित्व पर आंसू बहा रही हैं।

महानिदेशक एएसआई को भेजे पत्र में सामाजिक कार्यकर्ता प्रहलादकृष्ण शुक्ला एडवोकेट ने अर्द्धरात्रि के दौरान नो कन्स्ट्रक्शन जोन में क‍िए जा रहे अवैध निर्माणों पर अंकुश लगाने एवं गैरकानूनी रूप से बनी अवैध दुकानों पर कड़ी कार्यवाही करने की मांग की है।
– Legend News

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *