मुस्‍लिम पक्ष के वकील ने कोर्ट में अयोध्या संबंधी नक्‍शे के पांच टुकड़े किए

नई दिल्‍ली। अयोध्या जमीन विवाद मामले पर आखिरी दिन की सुनवाई के दिन जमकर ड्रामा हुआ।
कोर्ट में जजों की बेंच के सामने मुस्लिम पक्ष (सुन्नी वक्फ बोर्ड) के वकील ने अयोध्या से संबंधित एक नक्शा फाड़ दिया, जिस पर कोर्ट में जमकर ड्रामा हुआ।
इसके बाद हिंदू महासभा के वकील और मुस्लिम पक्ष के वकील ने तीखी बहस हुई, जिसे लेकर चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने नाराजगी जताई।
पांच टुकड़ों में फाड़ा नक्शा
40वें दिन की सुनवाई में हिंदू महासभा के वकील विकास सिंह ने अयोध्या से संबंधित एक नक्शा दिखाया। यह नक्शा ऑक्सफोर्ड की एक किताब का हिस्सा था। इस नक्शे को ही मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन ने फाड़ दिया। मिली जानकारी के मुताबिक उन्होंने उस नक्शे के पांच टुकड़े कर दिए।
चीफ जस्टिस नाराज, दी चेतावनी
नक्शा फाड़ने की घटना के बाद कोर्ट में वकीलों के बीच तीखी बहस होने लगी थी। इस पर चीफ जस्टिस समेत पूरी बेंच ने नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि अगर बहसबाजी ऐसे ही चलती रही तो वह उठकर चले जाएंगे। इस पर हिंदू महासभा के वकील ने कहा कि वह कोर्ट की काफी इज्जत करते हैं और उन्होंने कोर्ट की मर्यादा को भंग नहीं किया।
बहुत हो चुका, आज 5 बजे तक खत्म करें सुनवाई: गोगोई
सुप्रीम कोर्ट ने साफ किया कि आज सुनवाई पूरी होगी। तय पक्षकारों के अलावा किसी को नहीं मिलेगी बोलने की इजाजत। 5 सदस्यीय संविधान पीठ की अध्यक्षता कर रहे चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा कि अब बहुत हो चुका सुनवाई आज ही यानी 16 अक्टूबर को खत्म होगी। अयोध्या केस की सुनवाई का आज 40वां दिन है।
सुनवाई शुरू के बाद एक वकील ने एक्स्ट्रा समय मांगा। जिसपर CJI गोगोई ने स्पष्ट कर दिया कि आज शाम 5 बजे अयोध्या मामले की सुनवाई खत्म हो जाएगी। एक वकील ने मामले में हस्तक्षेप की अपील की तो CJI ने अपील खारिज कर दी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *