अमिताभ बच्चन से बेहद नाराज हैं म्यूजिक कम्पोज़र सलीम मर्चेंट

मुंबई। ‘चक दे’, ‘फैशन’, ‘रब ने बना दी जोड़ी’, ‘काल’, ‘कुर्बान’ और ‘इकबाल’ जैसी और भी तमाम फिल्मों को अपने संगीत से सजाने वाली म्यूजिक कम्पोज़र की जोड़ी सलीम-सुलेमान के सलीम मर्चेंट सदी के महानायक अमिताभ बच्चन से बेहद नाराज हैं।
एक हिंदी न्‍यूज़ वेबसाइट से फिल्म के संगीत को लेकर हुई खास बातचीत में सलीम की नाराजगी साफ नजर आई। सलीम की नाराजगी 4 मई को रिलीज़ हो रही फिल्म ‘102 नॉट आउट’ में अमिताभ बच्चन के द्वारा कम्पोज़ किए गए गाने ‘बडुम्बा….’ को लेकर है।
इस गाने को अमिताभ बच्चन और फिल्म की टीम ने बिना फिल्म के म्यूजिक डायरेक्टर को बताए ही बना लिया और लॉन्च भी कर दिया। सलीम ने नपे-तुले और दबे शब्दों में नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि उस गाने के बारे में कोई बात ही नहीं करना चाहते, वह गाना फिल्म में है ही नहीं।
चल-चल मेरे भाई… और लम्बू जी टिंगू जी… को मिलाकर रीमिक्स बनाने के लिया कहा, तो हमने सॉरी बोल दिया था
दरअसल, बडुम्बा… गाने के बारे में सलीम को किसी तरह की कोई जानकारी ही नहीं थी। सलीम बताते हैं, ‘फिल्म में हमने तीन गाने बनाए हैं, इसके अलावा फिल्म में गाने के लिए कोई स्कोप नहीं था। हम कभी पुराने गानों का रीमिक्स नहीं करते हैं। इस फिल्म के लिए सबसे पहले नसीब फिल्म का एक गाना चल-चल मेरे भाई… और फिल्म कुली के गाने लम्बू जी टिंगू जी… को एक साथ मिलाकर एक नया रीमिक्स बनाने की बात हमसे कही गई तो हमने सॉरी बोल दिया था। फिल्म में कहीं पर इस तरह के गाने की कोई गुंजाइश ही नहीं थी। हमारे देश में तो रीमिक्स बनाने का भेड़चाल है। किसी ने कुछ किया और वह हिट हो गया तो दूसरा भी वही बनाने लगता है। अब समझदार को इशारा काफी है।’
आप बहुत कॉन्ट्रोवर्सी वाला जवाब चाह रहे हैं
सलीम कहते हैं, ‘अब मैं क्या कहूं उस गाने के बारे में। अब वह बच्चन साहब का गाना है। कुछ बोलने की जरूरत तो है ही नहीं। फिल्म में तो है ही नहीं वह गाना। हम तो फिल्म का इंटरव्यू कर रहे हैं और फिल्म की बात कर रहे हैं। हम फिल्म कंपोज़र हैं तो हमने तो फिल्म के लिए गाने बनाएं हैं। अब बच्चन साहब का मूड आया कि एक गाना बना दें… तो बना दिया उन्होंने। हमारा उस गाने में जरा भी इनपुट नहीं था। आप बहुत कॉन्ट्रोवर्सी वाला जवाब चाह रहे हैं लेकिन ठीक है, करिए आप। मैं उस गाने के बारे में कोई कमेंट नहीं करना चाहता।’
सलीम आपकी बातचीत से लग रहा है कि आप नाराज हैं। ऐसा मुझे महसूस हो रहा है। बात साफ हो जाए इसलिए मैं एक बार फिर से पूछ रहा हूं।

क्या आप अमिताभ बच्चन के गाने बडुम्बा से अपसेट हैं? 
जवाब में सलीम ने कहा, ‘नहीं… नहीं… नहीं… मैं अपसेट तो नहीं हूं। मैं तो शॉक्ड हो गया था। मुझे तो पता ही नहीं था कि ऐसा भी कोई गाना आया है। मुझे तो गाने के बारे में बहुत लेट पता लगा, जब गाना लॉन्च हो गया था… तब पता चला। मैं कहूंगा कि यहां अपसेट सही शब्द नहीं होगा बल्कि शॉक्ड सही शब्द रहेगा और यह शब्द अपसेट से ज्यादा स्ट्रॉन्ग है। मुझे नहीं पता, आप खुद तय करें।’
हम मल्टी कम्पोज़र फिल्म साइन नहीं करते, कोई और शामिल हो जाता है तब हम साफ मना कर देते हैं
सलीम कहते हैं, ‘इन दिनों हम बहुत कम काम कर रहे हैं इसके कई रीजन हैं। एक रीजन है कि हम मल्टी कम्पोज़र फिल्म साइन नहीं करते अब एक फिल्म में 25 गाने तो होते नहीं हैं, सिर्फ 4 से 5 गाने होते हैं। हम मल्टी कंपोज़र फिल्म में काम नहीं करते, अगर हमारी फिल्म में कोई और भी शामिल हो जाता है तब हम साफ मना कर देते हैं।’ फिल्म ‘102 नॉट आउट’ 4 मई को देशभर के सिनेमाघरों में रिलीज़ हो रही है। फिल्म का निर्देशन उमेश शुक्ला ने किया है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »