मुंबई: अंधेरी स्टेशन के फुट ओवरब्रिज का हिस्सा गिरा, 5 लोग जख्‍मी

मुंबई। मुंबई में भारी बारिश के कारण अंधेरी स्टेशन के करीब एक फुट ओवरब्रिज का हिस्सा गिर जाने से वेस्टर्न लाइन पर लोकल ट्रेनों की आवाजाही ठप हो गई है। इस हादसे में 5 लोगों के जख्मी होने की खबर है। घटना स्थल पर राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है। फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर मौजूद है। सेंट्रल रेलवे ने यात्रियों की भीड़ को देखते हुए घाटकोपर स्टेशन से कुछ ट्रेनों के रूट को बढ़ा दिया है।
अंधेरी इलाके में लोकल सेवा बंद
गोखले ब्रिज अंधेरी ईस्ट और अंधेरी वेस्ट को एक-दूसरे से जोड़ता है। मंगलवार सुबह अचानक इस फुट ओवर ब्रिज का हिस्सा गिर गया। वहीं, इस हादसे के बाद लोकल सेवा पर असर पड़ा है। अंधेरी इलाके से लोकल ट्रेनों के संचालन को बंद किया गया है। विले-पार्ले लाइन पर भी लोकल देरी से चल रही है।
वेस्टर्न रेलवे ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर
वेस्टर्न रेलवे ने अंधेरी हादसे को देखते हुए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। अंधेरी के लिए-02267630054, चर्चगेट के लिए 02267622540, बोरीवली के लिए 02267634053, मुंबई सेंट्रल के लिए 02267644257 पर संपर्क किया जा सकता है।
दुर्घटना में 5 लोग घायल
आरपीएफ के एक अधिकारी आर. कुडवल्कर ने कहा कि घटना में 5 लोग घायल हुए हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने कहा, ‘ब्रिज के मलबे के नीचे किसी और के दबे होने की उम्मीद नहीं है। रेलवे प्रशासन, आरपीएफ, स्थानीय पुलिस घटना स्थल पर मौजूद है और मलबे को हटाने का काम जारी है। उम्मीद है कि अगले चार घंटे में रेलवे इस मार्ग पर सेवाओं का परिचालन शुरू कर देगी।’
लंबी दूरी की ट्रेनों का बदला जा सकता है रूट
सीपीआरओ ने बताया कि सेंट्रल रेलवे की मेन लाइन, हार्बर लाइन और ट्रांस हार्बर लाइन की पर नियमित रूप से चल रही हैं ट्रेनें।
बता दें कि ब्रिज का हिस्सा ट्रैक पर गिरा और सभी 6 लाइन के ओएचई वायर टूट गए। अगले 4-5 घंटे तक अंधेरी से चर्चगेट की ओर लोकल सेवाओं का परिचालन बाधित रहेगा। बांद्रा, दादर और मुंबई सेंट्रल से निकलने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों का समय बदला जा सकता है। इस ब्रिज की देखभाल का काम बीएमसी का है।
हार्बर लाइन के यात्रियों के लिए बदला गया रास्ता
अंधेरी स्टेशन और बांद्रा स्टेशन के बीच हार्बर लाइन के यात्री इस दुर्घटना से प्रभावित हुए हैं। इन यात्रियों को सेंट्रल रेलवे की से छत्रपति शिवाजी टर्मिनस के लिए घाटकोपर के रास्ते यात्रा की अनुमति दी गई है।
गोखले ब्रिज का हिस्सा गिरा
बताया जा रहा है कि दमकल की चार गाड़ियां मौके पर पहुंच चुकी हैं। मुंबई फायर ब्रिगेड का कहना है कि उनके कर्मचारी मौके पर मौजूद हैं। साथ ही स्थानीय लोगों से इस बात का पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि मलबे में कहीं कोई दब तो नहीं गया।
वेस्टर्न लाइन पर ट्रेनें हुईं प्रभावित
मुंबई पुलिस का कहना है कि ब्रिज के टूटने के बाद ट्रैफिक को रोका गया है। मुंबई पुलिस के ट्वीट में कहा गया है, ‘अंधेरी ईस्ट और वेस्ट को जोड़नेवाले गोखले ब्रिज का हिस्सा टूटकर ट्रैक पर गिरने से ओवरहेड (ओएचई) वायरों को भी नुकसान पहुंचा है। वेस्टर्न लाइन पर ट्रेन सेवा प्रभावित हुई है। बीएमसी, फायर ब्रिगेड के अलावा रेलवे सुरक्षाबल (आरपीएफ) के कर्मचारी भी मौके पर सहायता के लिए मौजूद हैं। ओवर ब्रिज के ऊपर और नीचे यातायात को अभी रोक दिया गया है।’
ट्रैक पर टूटकर गिरा ब्रिज का हिस्सा
मंगलवार सुबह 7:30 बजे के करीब अंधेरी स्टेशन पर एक रोड ओवर ब्रिज का हिस्सा गिर जाने से पश्चिम रेलवे पर लोकल सेवाओं का परिचालन ठप हो गया। यह ब्रिज अंधेरी स्टेशन के दक्षिण छोर पर स्थित है और पूर्व से पश्चिम की ओर सड़क परिवहन को जोड़ने वाला ब्रिज है। बताया जा रहा है कि ब्रिज का हिस्सा ट्रैक पर गिरा और सभी 6 लाइन के ओएचई वायर टूट गए। वेस्टर्न रेलवे ने भी ट्वीट कर हादसे के बारे में जानकारी दी है।
मुंबई में हो रही है जोरदार बारिश
गौरतलब है कि आर्थिक राजधानी मुंबई में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है। इस आफत की बारिश से सड़क यातायात प्रभावित है। इधर गोखले ब्रिज हादसे के कारण मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेनों की आवाजाही भी प्रभावित हो गई है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »