स्वतंत्रता दिवस के लिए लाल किले की सुरक्षा में खड़े किए गए बहुमंजिला कंटेनर

नई दिल्‍ली। स्वतंत्रता दिवस की सुरक्षा एडवाइजरी को ध्यान में रखते हुए पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने इंतजाम सख्त कर दिए हैं। इस बार लाल किले पर सुरक्षा में कंटेनर का सहारा भी लिया जा रहा है। किले के मेन एंट्री गेट पर अवरोधक के रूप में कई मंजिला ऊंचे कंटेनर रखे गए हैं। यह कदम संभावित खतरे के कई पहलुओं को ध्यान में रखकर लिया है। जो कंटेनर रखे गए हैं अब उनकी वजह से प्रधानमंत्री को लाल किले के सामने स्थित चांदनी चौक से पहले की तरह नहीं देखा जा सकेगा।
लाल किले पर एंटी ड्रोन रडार सिस्टम 10 अगस्त से पहले फिट कर दिए जाएंगे। इस सिस्टम की खासियत है कि इसका रेडार ड्रोन को ढूंढकर जाम कर देता है। इसकी रेंज भी करीब पांच किलोमीटर के दायरे की है।
इस बार स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ पर 15 अगस्त को ओलिंपिक खेलों में भाग लेने वाले सभी खिलाड़ी लाल किले पर मुख्य अतिथि होंगे। पीएम ने उन्हें आमंत्रित किया है। जिसकी वजह से सुरक्षा ऐजेंसियों ने उनके लिए अलग से कॉरिडोर बनाया है। उनके बैठने का इंतजाम बाकी मेहमानों से अलग होगा। पीएम यहां खिलाड़ियों से व्यक्तिगत रूप से मिलेंगे और बात भी करेंगे। कोविड के चलते लाल किले के भव्य समारोह में लोगों की भीड़ में भारी कटौती गई है।
फर्जी पहचान पर हासिल किए 404 सिमकार्ड
इस बीच स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा की तैयारियों को लेकर चेकिंग अभियान जारी है। कार डीलर, गेस्ट हाउस, किराएदारों से लेकर फोन डीलरों पर पुलिस नजर बनाए हुए है। इसी कड़ी में पुलिस ने तिलक नगर इलाके से एक फोन डीलर को अरेस्ट किया है, जिसके पास से 404 चालू सिमकार्ड पुलिस ने बरामद किए हैं। ये सिम फर्जी पहचान पर हासिल किए गए थे। आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी की पहचान हरि सिंह उर्फ लक्की के तौर पर हुई। वह ओल्ड महावीर नगर का रहने वाला है। इस पर पहले से तीन अपराधिक केस मिले हैं। पुलिस अब इससे पूछताछ कर यह जानकारी जुटाने में लगी है कि वह अब तक इस तरह से कितने लोगों को सिम कार्ड बेच चुका है।
2796 होटल-गेस्ट हाउस और 1785 साइबर कैफे हुए चेक
डीसीपी नॉर्थ एंटो अलफोंस के अनुसार 11,319 किरायेदारों की जांच की जा चुकी है। मामले में उल्लंघन करने पर 290 केस भी रजिस्टर्ड किए हैं। एक दिन में 500 से ज्यादा किरायेदारों की जांच हो रही है। सर्वेंट वेरिफिकेशन भी ताबड़तोड़ किए जा रहे हैं। अब तक 24862 नौकरों को वैरिफाई किया जा चुका है, वहीं यहां उल्लंघन मिलने पर 415 मामले दर्ज किए गए हैं। उत्तरी दिल्ली में होटल गेस्ट हाउस की भी जांच बारीकी से हो रही है। अब तक 2796 होटल गेस्ट हाउस चेक किए जा चुके हैं। जांच की जा रही है कि कोई फर्जी आईडी या बिना आईडी पर तो नहीं ठहरा। सिम कार्ड सेल करने वाली शॉप्स को चेक किया गया। कोतवाली के साथ बुराड़ी में दो मामले ऐसी दुकानों के खिलाफ उल्लंघन के दर्ज किए गए हैं। वहीं 1785 साइबर कैफे जांचें जाने के बाद चार के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। सदर बाजार, सब्जी मंडी, सिविल लाइन और कोतवाली थाना में आई एंड ईयर अभियान के तहत 4000 से ज्यादा मीटिंग की जा चुकी हैं।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *